Published On : Mon, Sep 7th, 2020

रॉमेट : सीएनजी किट लगवाए,पैसे बचाएं

– पेट्रोल वाहन को सीएनजी में तब्दील करने पर 60% ईंधन खर्च की बचत .

नागपुर – रॉमेट इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा पिछले वर्ष नागपुर में सीएनजी का कॉन्सेप्ट लाया। साफ और किफायती ईंधन से नागपुरवासी रु-ब-रु होते ही अपने अपने वाहनों को सीएनजी में तब्दील करवा रहे,जिसमें नागपुर महानगरपालिका,मेघे समूह अग्रणी हैं।

रॉमेट के प्रतिनिधि सीतेश रावल ने बताया कि सीएनजी के बारे में जानकारी दी कि कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस ( उच्च दबाव में संग्रहित मीथेन ) एक वैकल्पिक ईंधन हैं, जो किफायती हैं, कम विषाक्त गैसों का उत्सर्जन करता हैं और इस प्रकार गैसोलीन,डीज़ल ईंधन और प्रोपेन/एलपीजी का एक व्यवहार्य पर्याय हैं।

रावल ने इसके निर्माण की विधि बताते हुए जानकारी दी कि प्राकृतिक गैस ( प्राथमिक रूप से मीथेन ) उसके निर्धारित वातावरणीय दबाव में जितनी जगह लेता हैं, उसे उससे 1 % से कम कम्प्रेस करके सीएनजी का निर्माण किया जाता हैं।

इसके उपयोगिता की जानकारी देते हुए रावल ने कहा कि सीएनजी का उपयोग वाहनों के संशोधित आंतरिक दहन इंजन में या तो अकेले ( समर्पित ) या फिर सिमा का विस्तार करने के लिए ( दोहरा ईंधन ) एक अलग गैसोलीन प्रणाली में किया जाता हैं। डीज़ल जैसे अन्य ईंधन के साथ इसका संयोजन किया जाता हैं।

सीएनजी ही क्यों के सवाल पर रावल ने बताया कि गकम निकास उत्सर्जन से कम ऊर्जा लागत के लिए सीएनजी पारंपरिक ईंधन और पेट्रोलियम उत्पादों की तुलना में टिकाऊ,सुरक्षित,किफायती और सशक्त समाधन प्रदान करता हैं।इसके उपयोग के 6 प्रमुख लाभ,जो उद्योग जगत में आज सीएनजी को सबसे अच्छा वैकल्पिक ईंधन बनाते हैं।

रावल ने आगे कहा कि सीएनजी में कार्बन और अन्य प्रदूषकों की सामग्री सबसे कम हैं। सीएनजी स्टोरेज टैंक एक तंग सील के साथ आते हैं, जो विस्फोट की संभावना को कम करता हैं। सीएनजी की ऑक्टेन रेटिंग लगभग 130 हैं, जो इसे पेट्रोलियम आधारित उत्पादों से बेहतर बनाती हैं। सीएनजी की कीमतें डीजल की कीमतों की तुलना में कहीं अधिक सुसंगत,कम उतार-चढ़ाव वाली और आसमान को छूने वाली नहीं हैं। सीएनजी हमारे प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करके उत्पाद किया जा सकता हैं। सीएनजी की दक्षता,सुरक्षा,बहु उपलब्धि और लागत प्रभावशाली इसे हमारे भविष्य के लिए एक आदर्श ईंधन बनाता हैं।

सीएनजी कार का चयन के तरीके के संदर्भ में रावल ने जानकारी दी कि फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट वाली कार ही खरीदें, जो सबसे अच्छा विकल्प हैं। दूसरा कार खरीदने के बाद सीएनजी रूपांतरण किट प्राप्त करें और इसे अपने नियमित पेट्रोल कार में स्थापित करवाए ताकि फ्लेक्सिबिलिटी के लिए पेट्रोल और सीएनजी के बीच स्विच किया जा सकें।

रावल ने सीएनजी किट के प्रकार की जानकारी दी कि वेंचुरी सीएनजी किट,सिक्वेनशियल सीएनजी किट,क्लोज लूप सिस्टम्स और ओपन लूप सिस्टम्स होते हैं। और अंत में नागपुर में रॉमेट के सीएनजी स्टेशन वाड़ी नाका, खापरी नाका और कामठी मार्ग पर ऑटोमेटिक चौक के निकट हैं।