Published On : Wed, Apr 4th, 2018

काटोल पंचायत समिति के निर्वाचण गणों का आरक्षण घोषित


नागपुर: महाराष्ट्र राज्य के नागपुर जिलापरिषद छोड़ सभी के जिलापरिषद के निर्वाचण विभाग तथा पंचायत समितीयों का निर्वाचण गणों के चुनाव विगत वर्ष मार्च में संपन्न हुए। पर नागपुर जिलापरिषद के पुर्व जिलापरिषद सदस्य तथा कांग्रेस नेता बाबा(यशवंत)आष्टणकर ने महिला आरक्षण के पचास प्रतिशत आरक्षण से अधिक सिटों पर महिलाओं को आरक्षण दिए जाने पर ही सवाल उठाते हुए सही आरक्षण घोषित करने की मांग पर उच्च न्यायालय में अपील दायर की। इस अपील पर न्यायालय ने चुनाव आयोग तथा जिलाधिकारी से जबाब मांगा, जो न्यायालय में अब तक समाधानकारक जबाब नहीं दे पाने की वजह से अब तक यह मामला उच्च न्यायालय में निर्यण के लिए लंबित है। इस बीच चुनाव आयोग ने तीन अप्रैल को नागपुर जिला परिषद तथा तथा 14 पंचायत समितियों के विभाग तथा गणों का अरक्षण निश्चिती के लिए तीन अप्रैल को आरक्षण के निश्चिती के लिए पंचायत समिती के गणों के आरक्षण संबधीत तहसील कार्यालयों तथा जिलापरिषद के विभाग निश्चिती के लिए जिलाधिकारी कार्यलय मे दोपहर 11 बजे आरक्षण घोषित करने की प्रक्रिया शुरू की गई।

काटोल के तहसीलदार अपने सहयोगी नायब तहसिलदार तथा आरक्षण के अवसर पर उपस्थित कांग्रेस, भाजपा, राष्ट्रवादी कांग्रेस, शिवसेना, बसपा, पीरिपा तथा अन्य क्षेत्रिय दलों तथा उस्थित नागरिकों के समक्ष तहसीलदार प्रसाद मते ने आरक्षण निकाले जाने की जानकारी दी तथा पंचायत समिती येनवा निर्वाचण गण का आरक्षण निकाला–”

इस आरक्षण में क्रमानुसार अनुसुचित जाति /जनजाति तथा महिला-पुरूषों के आरक्षित करने के बाद अन्य पिछड़ा वर्ग के महिला-पुरूष का आरक्षण के साथ खुला प्रवर्ग के आरक्षण की घोषणा की गई जिसमें

1 )येणवा- सर्वसाधारन
2)झिलपा-सर्वसाधारन
3)पारडसिंगा -मागासवर्गीय महिला (sc महिला)
4)लाड़गाव-ना.मा.प्र.महीला (obc महिला)
5)मेटपांजरा-ना.मा.प्र.खुला( obc)
6)रिधोरा-सर्वसाधारन महीला
7)कोंढाली अनुसूचित जाति (ST महिला )म्हशीला, तथा8 ) धोटीवाड़ा-सर्वसाधारन-महिला

इन आठ पंचायत निर्वाचन गणों की जानकारी नागपुर के उपजिलाधिकारी शिरीष पांडे की उपस्थिती में तहसीलदार प्रसाद मते द्वारा आरक्षण जाहिर किया गया. नायब तहसीलदार निलेश कदम, नायब तहसीलदार पद्मश्री तासगावकर आदि अधिकारियों ने महाराष्ट्र राज्य जिलापरिषद -पंचायत समीति अधिनियम 1961के कलम 12,उप कलम(1),कलम58(1)-(अ) अनुसार चक्रक्रमानुसार1996के तहत आरक्षण जाहिर किया। इस चुनाव में 120541 जनसंख्या में से 4 जिल्हापरिषद तथा 8 पंचायत समिति सदस्य चुने जाएंगें। इस अवसर पर अनेक राजनितीक दलों के पदाधिकारी उपस्थित थे।