Published On : Fri, Mar 31st, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

रामझूला वाय शेप व नया लोहापुल का आज लोकार्पण

केन्द्रीयमंत्री श्री. गडकरी करेंगे शुभारंभ , उपमुख्यमंत्री श्री. फडणवीस करेंगे अध्यक्षता | महा मेट्रो ने जटिल कार्य को साकार कर शहर के प्रति कटिबद्धता दर्शायी
Advertisement

नागपुर: रामझूला से एलआयसी चौक और आरबीआय चौक तक के वाय शेप उड़ान पुल एवं नए लोहापुल आरयूबी का लोकार्पण १ अप्रैल २०२३ को शाम ५.३० बजे रामझूला के समीप होगा । केन्द्रीय मंत्री सड़क परिवहन और राष्ट्रिय महामार्ग श्री.नितिन गडकरी के हस्ते लोकार्पण होगा । कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमुख़्यमंत्री एवं पालकमंत्री श्री. देवेन्द्र फडणवीस करेंगे । प्रमुख रुप से विधायक श्री. चंद्रशेखर बावनकुले , विधायक श्री. कृष्णा खोपड़े , विधायक श्री. विकास कुंभारे , विधायक श्री. मोहन मते , विधायक श्री. प्रवीण दटके , विधायक डॉ. नितिन राऊत , विधायक श्री. सुधाकर अडबोले , विधायक श्री. अभिजीत वंजारी उपस्थित रहेंगे । रामझूला के वाय शेप फ्लाईओवर तथा लोहापुल के समीप आरयूबी का निर्माण महामेट्रो द्वारा किया गया है ।

सार्वजनिक निर्माण विभाग के लिए महामेट्रो की ओर से केन्द्रीय सड़क निधि के माध्यम से सड़क परिवहन तथा महामार्ग मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत यह दोनों परियोजना डिपाजिट वर्क के रुप में कार्यान्वित की गई है । यह दोनों निर्माण कार्य रेल विभाग से संबंधित होने से कार्य के लिए रेलवे से ट्रेनों के आवागमन का ब्लॉक मिलना सबसे कठिन काम था । प्रतिदिन २०० से अधिक ट्रेनों का आवागमन होता है । इसी तरह लोहापुल का क्षेत्र काफी व्यस्त रहता है । रेलवे स्टेशन , कॉटन मार्केट , मंदिर, २ थियेटर और व्यावसायिक क्षेत्र तथा मेनरोड बर्डी संलग्न होने से हमेशा भीड़भरा माहौल बना रहता है ।

Advertisement

नया लोहापुल (आरयूबी) मानस चौक और कॉटन मार्केट के बीच अवरुद्ध यातायात की समस्या को कम करने में सहायक होगा । मानस चौक से कॉटन मार्केट को जोड़ने वाले रेलवे लाइन के नीचे बने आरयूबी के दो बॉक्स की लंबाई ४७ मीटर चौड़ाई ६ मीटर और ऊंचाई ४.५ मीटर है । परियोजना को बनाने के लिए बॉक्स पुश और रेल कलस्टर पद्धति अपनाई गई है। पांच रेलवे लाइनों के नीचे और मौजूदा लोहापुल से लगकर से सटे हुए दो बॉक्स बनाए गए हैं परियोजना को २ साल के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया । लोहापुल की तरह रामझूला पर भी भारी भीड़ रहती है । मेयो अस्पताल से एलआयसी और रिज़र्व बैंक तक किंग्सवे पर व्यस्त यातायात बना रहता है प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्र का मार्ग होने से भारी आवाजाही रहती है । इसी मार्ग पर तथा आसपास रेलवे स्टेशन , डीआरएम कार्यालय , मेयो अस्पताल , भारतीय रिज़र्व बैंक , कस्तूरचंद पार्क प्रादेशिक सेना ११८ बटालियन , बैंक स्कूल , कॉलेज , शासकीय कार्यालय , रिहायशी घनी बस्तियां है । यातायात की भारी परेशानी को देखते हुए वाय आकर के फ्लाईओवर का निर्माण कर रामझूला का विस्तार किया गया । यह रामझूला से प्रारंभ होकर श्री. मोहिनी काम्प्लेक्स के पास दो भागों में बंट जाता है । एक आरबीआई चौक तथा दूसरा एलआयसी चौक की ओर इसकी कुल लंबाई ९३५ मीटर है । राम झूला से श्री मोहिनी कॉम्प्लेक्स और रेलवे स्टेशन तक रैंप की लंबाई क्रमशः ३८४ और ८९ मीटर है ।श्री मोहिनी कॉम्प्लेक्स से आरबीआई चौक और एलआईसी चौक तक की लंबाई क्रमशः२१३ और २४९ मीटर है।

Advertisement
Advertisement

लोकार्पण के बाद इस प्रकार रहेगी व्यवस्था

•वाई आकार के फ्लाईओवर पर यातायात एक तरफ से रहेगा। वाहन रामझूला से आरबीआय या एलआयसी की ओर जा सकेंगे । सेंट्रल एवेन्यू से आनेवालों को श्री. मोहिनी काम्प्लेक्स से आरबीआय की ओर मुड़ना होगा तथा एलआयसी चौक के लिए सीधे निकलना होगा ।

• आरबीआय , एलआयसी चौक से रेलवे स्टेशन जाने वाले वाहन रामझूला (फ्लाईओवर) का उपयोग नहीं कर उपलब्ध मार्ग से जाना होगा और जयस्तंभ चौक से दाहिनी ओर रेलवे स्टेशन की ओर मुड़ना होगा सेन्ट्रल एवेन्यू से आने और रेलवे स्टेशन जाने वालों को रामझूला के बांयी ओर से रैंप से रेलवे स्टेशन की ओर जाना होगा ।

• रामझूला पर निर्मित वाय शेप मार्ग और मानस चौक के समीप आरयूबी के इन दोनों प्रकल्पों के लोकार्पण के पश्चात यातायात सुगम हो जाएगा ।

• कॉटन मार्केट चौक से मानस चौक तक पुराने लोहे के पुल से वाहनों की आवाजाही होगी । मानस चौक से कॉटन मार्केट चौक तक वाहनों का आवागमन नए लोहा पुल से होगा ।

• इन दोनों परियोजना को सफलतापूर्वक साकार कर महामेट्रो ने एक बार फिर शहर के प्रति अपनी कटिबद्धता को साकार किया है ।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
 

Advertisement