Published On : Thu, Aug 9th, 2018

प्रा. शोमा सेन की नागपुर यूनिवर्सिटी करेगा आंतरिक जांच

Advertisement

नागपुर : नागपुर यूनिवर्सिटी ने नक्सली कार्रवाइयों को सहयोग देने के आरोपों के तहत नागपुर युनिवर्सिटी की प्राध्यापक शोमा को गिरफ्तार किया था. जिसके बाद प्रा. सेन को निलंबित कर उनके रिटायरमेंट के लाभ के सन्दर्भ की प्रक्रिया रोकी गई है.

सेन को निलंबित करने के बाद उनके विरोध में अंतर्गत जांच की जानेवाली है. इस जांच की रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जानेवाली है. ज्ञात रहे कि नक्सली कार्रवाईयों के आरोप में पुणे पुलिस ने शोमा सेन को हिरासत में लिया था.

सेन नागपुर यूनिवर्सिटी के इंग्लिश विभाग में प्राध्यापक के पद पर कार्यरत थीं. सेन यूनिवर्सिटी की सेवा में होने के कारण हिरासत में लेने के लिए 48 घंटों में उनका निलंबन आवश्यक था.

लेकिन कुछ दबाव के कारण यूनिवर्सिटी ने कार्रवाई में ढील बरती और निलंबन हुआ ही नहीं. इस विषय में आखिरकार कुलगुरु ने नियमअनुसार सलाह ली और सेन को निलंबित किया. डॉ. सेन के सन्दर्भ में पुलिस द्वारा भी यूनिवर्सिटी को पत्र भेजा गया था. इस आधार पर यूनिवर्सिटी ने उनके विरोध में जांच अंतर्गत समिति गठित की है. जिसके बाद यूनिवर्सिटी की अंतर्गत जांच के बाद सेन पर बड़ी कार्रवाई होने के संकेत है.