Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Jun 23rd, 2018
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    आज MP दौरे पर PM मोदी

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर शनिवार को मध्य प्रदेश आ रहे हैं, मोदी इस प्रवास के दौरान राजगढ़ और इंदौर में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मोदी इंदौर में स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के पुरस्कारों का वितरण करेंगे, स्वच्छ सर्वे में इंदौर को देश का सबसे साफ-सुथरा शहर चुना गया है। साथ ही कई नगरीय विकास कार्यक्रमों का रिमोट के जरिये उद्घाटन भी करेंगे। कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद मोदी शाम को वापस दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 जून को सुबह 10.50 बजे नई दिल्ली से वायुमार्ग से रवाना होकर दोपहर 12.10 बजे भोपाल पहुंचेंगे। भोपाल एयरपोर्ट से वे राजगढ़ पहुंचेंगे, जहां प्रधानमंत्री दोपहर एक से दो बजे तक मोहनपुरा वृहद सिचाई परियोजना के लोकार्पण समारोह में शामिल होंगे। यह परियोजना राजगढ़ जिले में कृषि भूमि की सिंचाई के लिये जल उपलब्ध कराएगी। यह इस क्षेत्र के गावों के लिए पेयजल भी उपलब्ध कराएगी, प्रधानमंत्री विभिन्न पेयजल परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे।

    प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 2.15 बजे मोहनुपरा से हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर अपरान्ह 3.15 बजे इंदौर पहुंचेंगे और इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 पुरस्कार समारोह में शामिल होंगे। वे यहां स्वच्छ शहरों को पुरस्कृत करने के साथ विभिन्न शहरी विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

    इंदौर सबसे स्वच्छ शहर

    पिछले महीने मई में केंद्र सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 की घोषणा की थी, हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने ये नतीजे घोषित किए थे। 4 जनवरी से 10 मार्च 2018 तक 4,203 शहरों का सर्वेक्षण किया गया। सर्वेक्षण में 94,000 घरों में डोर टू डोर कचरा इकट्ठा करने की जांच हुई, 46,000 आवासियों क्षेत्र पर ओचक निरीक्षण किया गया। 25,000 स्कूलों में स्वच्छता समीती की जांच की गई, 37.66 लाख लोगों की राय ली गई, 63 सर्वेक्षकों की टीम ने इस पूरे सर्वेक्षण को अंजाम दिया।

    इस सर्वेक्षण के अनुसार, मध्य प्रदेश का शहर इंदौर नंबर एक स्थान पर है, भोपाल को लगातार दो साल तक भारत का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर माना गया है और चंडीगढ़ को तीसरे सबसे साफ शहर की रैंकिंग में रखा गया। उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद को तेजी बदलता बड़ा शहर माना है। वहीं, स्वच्छता के मामले में झारखंड को सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस शहर बताया गया, उसके बाद महाराष्ट्र का नंबर है।

    इदौर और भोपाल ने ये कामयाबी लगातार दूसरी बार हांसिल की है। 10 लाख से अधिक आबादी वाले बड़े शहरों की बात करें तो आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा को सबसे बड़े स्वच्छ शहर का पुरस्कार हांसिल हुआ। बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट की केटेगरी में झारखंड को पहला, महाराष्ट्र को दूसरा जबकि छत्तीसगढ़ को तीसरा स्थान हांसिल हुआ।


    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145