Published On : Mon, Aug 3rd, 2020

गोंदिया:ऑनलाइन लूडो जुआ का पर्दाफाश

मुख्य सरगना व ग्रुप एडमिन धरे गए , 44 की तलाश शुरू

गोंदिया में ऑनलाइन लूडो के नाम पर चल रहे एक बड़े जुआ रैकेट का शहर पुलिस ने पर्दाफाश किया है.इस प्रकरण में 2 अगस्त रविवार रात राहुल नामक मुख्य सरगना की गिरफ्तारी हुई है जबकि लूडो G-9 ग्रुप के एडमिन पर भी मामला दर्ज किया गया है तथा इस ऑनलाइन जुआ में पार्टिसिपेंट करने वाले 44 जुआरियों की पुलिस तलाश में जुटी है।

प्रकरण की जांच कर रहे सहायक पुलिस निरीक्षक मोरे ने जानकारी देते बताया- एक व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन द्वारा लूडो G-9 के नाम से बनाया गया जिसमें 44 जुआरी है ,जो एक दूसरे के साथ लूडो खेलने के लिए चैटिंग करते हैं और राहुल के साथ कोई 2000 से रेडी है क्या ? कोई 3000 से या कोई 5000 से खेलता है क्या ? जब कोई दूसरा मेंबर (पार्टिसिपेंट ) तैयार होता है तो वह ऑनलाइन लूडो पर एक क्रिएट रूम ऑप्शन पर क्लिक करता है , उसे रूम का कोड मिलता है।


जो कोड आता है रूम का वह डालने के बाद एक दूसरे से मोबाइल द्वारा कनेक्ट हो जाते हैं। जीतने वाले को पैसा हारने वाला देता है ‌।
जीत- हार का लेनदेन कैश भी होता है और ऑनलाइन पैसे का ट्रांजैक्शन भी जुआरी करते हैं। मुख्य आरोपी के पास से जब्त मोबाइल को पुलिस द्वारा ट्रेस करने पर 2000 , 3000, 5000 तक के आंकड़े हैं जिसमें उनकी चैटिंग है वो हमने निकाली है , आरोपी राहुल और ग्रुप एडमिन पर महाराष्ट्र जुगार एक्ट 12 (अ), आईपीसी की धारा 109 का मामला दाखिल किया गया है। सभी 44 पार्टिसिपेंट (जुआरी) को आज सोमवार 3 अगस्त को थाने बुलाएंगे और आगे की पूछताछ करेंगे।

लूडो किंग के क्रिएट रूम ऑप्शन पर एक क्लिक , रूम कोड मिला और जुआ शुरू

लूडो किंग ऐप डाउनलोड कर अलग-अलग जगहों और अलग-अलग सिटी में बैठकर सारे के सारे जुआरी ऑनलाइन एक साथ मिलाकर लूडो खेल सकते हैं। यह जुआरी लूडो किंग एप्लीकेशन में जाकर अपना अकाउंट बना लेते हैं फेसबुक , व्हाट्सएप से भी डायरेक्टली लॉगइन हो सकते हैं। 2 प्लेयर या 4 प्लेयर कैसे खेलना है उसे सिलेक्ट किया जाता है। ऑनलाइन मल्टीप्लेयर , क्लासिक और पॉपुलर के द्वारा भी जुआ चलता है इस दौरान स्ट्रेजर में अनजान लोग भी आ जाते हैं, जुआरी उनके साथ भी लूडो खेलना शुरू कर देते हैं पता ही नहीं चलता।

प्ले विथ फ्रेंड्स ऑप्शन को क्लिक करने पर फेवरेट कलर को सेलेक्ट कर , कितने कॉइन से आपको अपना गेम स्टार्ट करना है सिलेक्ट करने के बाद किसी भी जगह में बैठे व्यक्ति के साथ लूडो खेलना शुरू कर देते हैं। क्रिएट रूम पर क्लिक करते ही 3 प्लेयर ज्वाइन हो जाते हैं ।

शेयर रूम कोड द्वारा व्हाट्सएप पर भी एक ग्रुप बना लेते हैं उस कोड को कॉपी कर सिलेक्ट करके लूडो किंग में पेस्ट कर देते हैं जिसको आपने कोड भेजा है वह भी प्ले विथ फ्रेंड्स पर क्लिक कर ज्वाइन कर वैसे ही खेल शुरू कर देता है । कॉइन ( पैसा ) खत्म होने पर कॉइन फिर से ले सकते हैं।
कुल मिलाकर मनोरंजक ऐप का गैर इस्तेमाल करते हुए इसके माध्यम से गोंदिया में लूडो ऑनलाइन जुआ का एक बड़ा सिंडिकेट चल रहा है जिसका खुलासा पुलिस ने किया है।

रवि आर्य