Published On : Thu, Nov 23rd, 2017

अत्याधुनिक सिटी के रूप में विकसित होगा मेट्रो सिटी स्टेशन

Advertisement


नागपुर: एनएमआरसील (नागपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ) द्वारा नागपुर में स्मार्ट सिटी तैयार किये जाने के प्लान पर भी काम कर रही है। वर्धा रोड पर बुटीबोरी के पास मेट्रो लाइन से सटकर यह रेसिडेंसियल सिटी तैयार की जाएगी। माझी मेट्रो के मौजूदा स्वरूप को विस्तार देते हुए तीन नए स्टेशनों के निर्माण को प्रस्तावित किया गया है इसी में एक है मेट्रो सिटी स्टेशन, यह स्टेशन माझी मेट्रो का जंक्शन रहेगा। हांगकांग मेट्रो की तर्ज पर इस सिटी को विकसित किया जायेगा। जिसमे मेट्रो के साथ अन्य सुविधाएं, कमर्शियल कॉम्प्लेक्स और रेसिडेंशियल एरिया तैयार किया जायेगा। इस स्टेशन के लिए मेट्रो के पास लगभग 26 एकड़ जगह उपलब्ध है जिसमे ही स्मार्ट सिटी को साकार किय जायेगा।

हफीज कॉन्ट्रेक्टर करेगा सिटी के आर्किटेक का निर्माण
एनएमआरसील द्वारा मेट्रो स्मार्ट सिटी के निर्माण को लेकर काम शुरू भी कर दिया गया है। विश्विख्यात आर्किटेक हफीज कॉन्ट्रेक्टर को सिटी की वास्तु का डिजाईन तैयार करने के लिए नियुक्त भी किया जा चुका है। हफीज कॉन्ट्रेक्टर कंपनी पहले से ही मेट्रो से साथ जुडी है और मेट्रो ईको पार्क के डिजाईन को तैयार करने का काम उसने शुरू भी कर दिया है।

परियोजना की लागत का 50 फीसदी हिस्सा प्रॉपर्टी को विकसित कर निकलेगी माझी मेट्रो
महा मेट्रो के एमडी ब्रजेस दीक्षित की माने तो नागपुर मेट्रो ने अपनी लागत का 50% हिस्सा नॉन फेयर प्रॉफिट यानि प्रॉपर्टी डेवलपमेंट के माध्यम से अर्जित करना सुनिश्चित किया है। इस लिहाज से यह जरुरी है की इस तरह के प्रोजेक्ट मेट्रो परियोजना के साथ ही पुरे किये जाये। उन्होंने हॉगकांग मेट्रो का उदहारण देते हुए बताया की दुनिया में सिर्फ इसी मेट्रो ने अपनी लागत का 40 फीसदी हिस्सा इसी तरह से अर्जित किया है लेकिन माझी मेट्रो ने एक कदम आगे बढ़ते हुए 50 फ़ीसदी लक्ष्य को सुनिश्चित किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement