सफल रहा मनपा की वॉल आर्ट एवं ग्राफिटी स्पर्धा

fsdfs

नागपुर: महापौर प्रवीण दटके और मनपायुक्त श्रावण हर्डीकर ने आज संयुक्त पत्रपरिषद लेकर जानकारी दी कि “स्वच्छ भारत व स्मार्ट सिटी” अभियान अन्तर्गत नागपुर महानगरपालिका द्वारा ” वॉल आर्ट एवं ग्राफिटी स्पर्धा का आयोजन १८ दिसम्बर को किया गया था .इस स्पर्धा में १३५ समूहों ने भाग लिया. इन समूहों ने स्वच्छ नागपूर, पाणी वाचवा, बेटी बचाव बेटी पढाव, डिजिटल नागपूर,स्मार्ट सिटी, हैप्पी नागपूर, क्लीन अँड ग्रीन नागपूर, सस्टनेबल नागपूर आदि विषयों पर चित्रकारी की. नागपुर शहर का “स्मार्ट सिटी” के लिए केंद्र सरकार ने चयन किया है.नागपुर शहर में चारों तरफ से प्रवेश करने वालों को सड़क किनांरे विशेष कर सरकारी दिवार विभिन्न कलाकृति से युक्त, सन्देश देने वाले कलाकृति से लबरेज दिखे,जिससे उन्हें शहर के स्वच्छता व सौन्द्रीयकरण के प्रति जागरूक शहर का अहसास हो सके.इसी उद्देश्य से स्थानीय स्वयंसेवी संस्था की मदद से आगामी माह १८ दिसम्बर को उक्त आयोजन किया गया था.आज स्पर्धा के विजेताओं को नागपुर महोत्सव के दौरान आज १९ दिसम्बर को पुरस्कृत किया जायेगा। स्पर्धा की पूर्व तैयारी के मद्देनज़र आईआईआईडी संस्था के असद फिरदोसी व ठाकरे,सिस्फा के शिंदे,हॉटेल एसोसिएशन के तजिंदर सिंह रेणु,क्रेडाई के अनिल नायर आदि उक्त स्पर्धा के लिए पूर्ण सहयोग दिए.आज प्रत्येक समूह के पहले ५ विजेताओं को नगद व स्मृति चिन्ह प्रदान किया जायेगा। प्रथम को १०००० रूपए,दूसरे क्रमांक के विजेता को ७५०० रूपए,तृतीय विजेता को ५००० रूपए और चौथे व पांचवें स्थान पर रहने वाले प्रतियोगियों को २५००-२५०० रूपए व स्मृति चिंन्ह प्रदान किया जायेगा।

[supsystic-slider id=99 position=”center”]


मनपा स्क्रेप से चौराहों को सवारा जायेगा
आज मनपायुक्त हर्डीकर के अनुसार मनपा में विभिन्न जगह पड़े भांगरो का सकारात्मक उपयोग करने के उद्देश्य से मनपा प्रशासन ने स्थानीय ४ कलाकार सह लखनऊ, कोलकत्ता, बैंगलोर, मुम्बई, बड़ोदा, हैदराबाद के कुल १४ “स्क्रेप आर्टिस्ट” को आमंत्रित किया गया, जो नागपुर पहुँच मनपा का ग्रेट नाग रोड स्थित वर्कशॉप परिसर में विभिन्न कलाकृति को साकार रहे है.सम्पूर्ण भंगार और बिजली की सुविधा के साथ सम्पूर्ण व्यवस्था की गई।बाहरी कलाकारों को रहने की व्यवस्था की जिम्मेदारी नागपूर रेसिडेंशियल हॉटेल्स असोसिएशन (NRHA) ने की. यह कैंप १६ से आज १९ दिसम्बर तक आयोजित किया गया है, इन कलाकारों द्वारा अंतिम रूप देने में मग्न दिखे। इन निर्मित ठोस कलाकृति शहर में जगह-जगह स्थापित किया जाएंगे।
इस अवसर पर महापौर प्रवीण दटके, मनपायुक्त श्रावण हर्डीकर,वर्कशॉप प्रमुख और स्क्रेप स्पर्धा के संयोजक राजेश गुरमुळे आदि उपस्थित थे.

[supsystic-slider id=98 position=”center”]