Published On : Sat, Nov 5th, 2016

नागपुर मनपा चुनाव के लिए शुरू हुआ ‘पोस्टर वॉर’!

NMC Pollनागपुर टुडे 

अगले वर्ष मनपा की आम चुनाव होने वाली है,इस चुनाव के लिए अभी किसी पक्ष,दल या गट ने उम्मीदवारी घोषित नहीं की लेकिन गली-गली में नए-नए चेहरे से लबरेज बैनर-पोस्टर और होर्डिंग खिलखिला ही नहीं रहे बल्कि अपने अपने प्रतिद्वंदियों के मध्य पोस्टर वॉर शुरू कर दिए है.

मनपा का चुनाव फरवरी या मार्च २०१७ में होने वाली है.इसकी भनक लगते ही महादेव यात्रा से ही नवरात्र,दशहरा,दीपावली,क्रिसमस,नववर्ष के बैनर-पोस्टर गली-मोहल्ले,चौराहे,सार्वजानिक स्थलों पर लटका कर एक ओर जनसंपर्क बढ़ाना शुरू कर दिए तो दूसरी ओर चुनाव लड़ने या लड़वाने के इच्छुकों में प्रतिस्पर्धा शुरू हो गई है.इन बैनर-पोस्टर-होर्डिंगों में नए-नए चेहरे आकर्षण का पात्र ही नहीं बन रहे बल्कि चुनाव के प्रति उत्साह का माहौल बनना भी शुरू हो चूका है.

मनपा चुनाव में हर कोई कूदना चाह रहा,अपने अपने तरीके से विभिन्न दलों और गुटों को रिझाने में कोई कसार भी नहीं छोड़ रहे है.

चुनाव लड़ने के इच्छुक अपने-अपने राजनितिक गुरुओं को अपने जितने का समीकरण समझकर उन्हें आगे कर मनचाहे पक्ष की उम्मीदवारी मिलने हेतु प्रयत्नशील है.सबसे ज्यादा भीड़ भाजपा फिर कांग्रेस में है.तीसरेव क्रमांक पर बसपा,फिर एनसीपी व सेना है.भाजपा को शतप्रतिशत प्रभागों में उम्मीदवार मिल जायेंगे,तो वही कांग्रेस को उम्मीद के अनुरूप कुछ प्रभागों में अनमने ढंग से टिकट थामना पड़ सकता है,अगर जदयू,एनसीपी,मुस्लिम लीग और अटल बहादुर सिंह गुट से समझौता हुआ तो उक्त संकट टल सकता है.

उल्लेखनीय यह है कि कोई भी चुनाव लड़ने के इच्छुक खुद को लंबे अंतर से जीत का दावा करने के साथ ही अपने साथ प्रभाग में खड़े अन्य सदस्य/उम्मीदवारों को भी जितवाकर लाने के दावे से जरा भी हिचक नहीं रहा है.इसके साथ ही चुनाव लड़ने-लड़वाने और उनके समर्थकों के मध्य सोशल मिडिया में “शाब्दिक वार” का दौर जारी है.
– राजीव रंजन कुशवाहा