Published On : Mon, Oct 23rd, 2017

मनपा: नगदी बंद अब खाते में जमा होगा मानधन

NMC Nagpur
नागपुर: अब तक मनपा नगरसेवकों को अल्प मासिक मानधन मिला करता था, लेकिन पिछले कुछ माह से तीन गुना बढ़ोत्तरी किए जाने के बाद मनपा प्रशासन ने नगदी देना बंद कर, सभी का नया खाता खोल उसमें मासिक मानधन देने की परंपरा शुरू की. इस नए प्रयास से कुछ खुश हैं तो कुछ को यह तरीका हज़म नहीं हो रहा है.

मनपा प्रशासन ने पिछले कुछ माह पूर्व राज्य सरकार के निर्देश पर प्रत्येक नगरसेवकों को २०-२० हज़ार रुपए मानधन देना शुरू किया। मनपा में फ़िलहाल १५६ नगरसेवक हैं. पहले १४१ नगरसेवक हुआ करते थे, लगभग ७५०० रुपए प्रत्येक नगरसेवकों को मानधन मिला करता था,वह भी नगदी।

अल्प मानधन को आज के समय के हिसाब से बढ़ाने की मांग को नगरसेवक आए दिन मांग करते रहते थे. जिसे कुछ माह पूर्व राज्य सरकार ने पूरी करते हुए नागपुर मनपा के नगरसेवकों का मासिक मानधन २० हजार कर दिया। इस बार सभी नगरसेवकों का एक ही बैंक में खाता खोला गया, अब भविष्य में नगरसेवकों का मानधन नियमित रूप से हर माह उनके खाते में जमा करवा दिया जाएगा।

मनपा प्रशासन को प्रत्येक माह मानधन पर ३१ लाख २० हजार रुपए का खर्च आता है.

१५६ में से २० से ३०% नगरसेवक काफी सक्षम हैं, अगले चुनाव तक मानधन जमा रख भविष्य में चुनाव लड़े तो तब इस जमा राशि का उपयोग करेंगे। अधिकांश को रोजमर्रा व मासिक खर्च हेतु मदद हो जाएगी।