Published On : Tue, May 15th, 2018

पि.आय.इ.टी के विद्यार्थियों द्वारा अदरक सुखाने के लिए नया अविष्कार

PIET Students

नागपुर: लोकमान्य तिलक जनकल्याण शिक्षण संस्था द्वारा संचालित प्रियदर्शनी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थीनी ने हल्दिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नॉलजी कोलकत्ता और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नॉलजी राउरकेला यहाँ पर कैमकॉन २०१८ में थीन लेयर माइक्रोवेव डॉयिंग ऑफ़ जिंजर स्लाइस यह विषय पर अपना संशोधक पेपर सादर किया.

जिसमे इन्होने अदरक का काइनेटिक स्टडी कर अदरक सुखाने के लिए सोलर द्वारा एक अदरक सुखाने के लिए ३ दिन लगते है. और इलेक्ट्रिक ड्रायर द्वारा ८ घंटे लगते वही अदरक सुखाने के लिए इन्होने माइक्रोवेव का इस्तेमाल करके न्यूनतम ८ मिनट में सिर्फ नमी को सुखाया जाएगा और उसके मेडिसिन तत्त्व और एरोमा को कायम रखा जाएंगे बाकि सारे टेक्नॉलजी में यह तत्व सूखने के बाद कोई भी उपयोगिता नहीं बचती इस लिए इन विद्यार्थियों ने माइक्रोवेव टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर नया अविष्कार किया. जो की किसानो के लिए स्टोरेज और ज्यादा ज्यादा मुनाफा लेने के लिए उपयोगी हो सकता है.

इस अविष्कार के लिए कैमकॉन २०१८ में सर्वोत्तम शोध प्रबंध पुरस्कार के द्वारा सन्मानीत किया गया इस उचाई के संस्था के अध्क्षय डॉ. सतीश चतुर्वेदी, सचिव सौ. आभा चतुर्वेदी, संचालक श्री. दुष्यंत चतुर्वेदी, संचालक श्री अभिजीत देशमुख, प्राचार्य डॉ. विवेक नानौटी , उप-प्राचार्य डॉ. जी. ऍम. आसुटकर, विभाग प्रमुख डॉ. समीर देशमुख इन्होने गाइड डॉ. वाहिद देशमुख ,और विद्यार्थीनी रक्षिता चाहांदे, और श्रावणी निमजे इनका अभिनन्दन किया