| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Mon, Sep 3rd, 2018

    पूर्व और वर्तमान विधायकों और परिजनों के इलाज पर सालाना ₹ १० करोड़ खर्च करेगी सरकार

    नागपुर/मुंबई : राज्य के पूर्व व वर्तमान विधायकों और उनके परिवार के सदस्यों को निजी अस्पतालों में इलाज के लिए नई बिमा संरक्षण योजना शुरू की गई है. इसके लिए न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी से करार किया गया है. इस करार के अनुसार राज्य सरकार एक वर्ष के लिए बतौर प्रीमियम कंपनी को १० करोड़ रुपए देगी. अब भविष्य में उक्त लाभार्थी अधिसूचित अस्पतालों में १० लाख रुपए का ‘कैशलेस’ इलाज करवा पाएंगे.

    ज्ञात हो कि राज्य में पूर्व व वर्तमान विधायकों की संख्या ११६० है. जिसमें विधान परिषद और विधानसभा के वर्तमान ३६६ विधायकों का समावेश है. इन सभी के परिवार के सदस्यों को होने वाली बीमारियों पर होने वाले खर्च राज्य सरकार करती आई है. पिछले कुछ वर्षों से उक्त खर्च में काफी बढ़ोत्तरी हुई है.

    बहुतेरे पूर्व-वर्त्तमान विधायक मधुमेह, हाई बीपी, मानसिक तनाव से ग्रसित हैं. इसमें ६५ से ७० वर्ष के पूर्व-वर्तमान विधायकों का समावेश है. इन लाभार्थियों में से कुछ पर राज्य सरकार ने ३५-४० लाख रुपए तक ख़र्च किए. बीते लगभग ३ वर्षों में राज्य सरकार ने लाभार्थियों पर लगभग साढ़े १२ करोड़ रुपए खर्च किए.

    इन लाभार्थियों के लिए राज्य के १००० तो देश के ४३०० निजी अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है. १० लाख से ऊपर के खर्च को सम्बंधित समिति की मान्यता के बाद सम्बंधित अस्पताल को पूर्ण भुगतान कर दिया जाएगा.

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145