Published On : Sat, Mar 21st, 2020

नागपुर रेलवे समेत अन्य स्टेशनों पर कोरोना वाइरस के प्रति जागरूकता

नागपुर- देश विदेश मे और भारत मे भी कोरोना वाइरस धीरे – धीरे अपने पैर पसारे जा रहा है . कोरोना वाइरस का कुप्रभाव कई क्षेत्र मे पड़ चुका है जैसे देश की राजधानी नई दिल्ली, जयपुर, एवं राजस्थान मे भी इसके पॉज़िटिव मरीज मिले है . महाराष्ट्र मे भी कोरोना के पॉज़िटिव मरीजो की बढ़ती संख्या को देखते हुए तथा नागपुर मण्डल पर इस कोरोना वाइरस को नियंत्रित करने के लिए मण्डल रेल प्रबन्धक सोमेश कुमार के मार्गदर्शन मे विविध स्टेशनो मे कोरोना वायरस से बचने हेतु गतिविधियां चलाई जा रही है .

मण्डल के सभी स्टेशनो के बूकिंग तथा आरक्षण कार्यालयो मे सामाजिक दूरी (Social Distancing) के तहत 1 मिटर की रेखा अंकित की गई तथा यात्रियों से अनुरोध किया गया की कतार मे एक-दूसरे से 1 मिटर की दूरी बनाए रखें .

मध्य रेल नागपुर मण्डल के नागपुर रेल्वे स्टेशन पर कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया तथा यात्रियों को सतर्क, सावधान रहने के लिए कहा गया . नागपुर स्टेशन की बारीकी से सफाई कर जन्तुनाशक दवाइयों का छिड़काव किया गया साथ ही एस्केलेटर की भी स्प्रे से धुलाई की गई तथा यहाँ वहाँ (Anti स्पिटिंग) अभियान के अंतर्गत थूंखने वालों पर कार्यवाही कर 55 मामलो मे रुपये 5550/- दंडस्वरूप वसूल किए गए . नागपुर स्टेशन पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (इन्फ्रा) मनोज तिवारी एवं वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक कृष्णाथ पाटील के शुभहस्ते टिकिट जांच कर्मचारियों को Sanitizer का वितरण किया गया . मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के वाणिज्य विभाग मे भी वाणिज्य कर्मचारियों के लिए Sanitizer मशीन स्थापित की गई . बल्लारशाह स्टेशन पर भी गहन साफ-सफाई चलाया गया तथा (Anti स्पिटिंग) अभियान के अंतर्गत थूंखने वालों पर कार्यवाही कर दंडित किया किया . बोरखेड़ी स्टेशन पर स्थित स्टील बेंचेस पर जंतुनाशक दवाइयों के छिड़काव कर बेंचेस की सफाई की गई . बैतुल एवं आमला स्टेशन पर भी (Anti स्पिटिंग) अभियान के अंतर्गत थूंखने वालों पर कार्यवाही कर दंडित किया किया गया एवं जंतुनाशक दवाइयों का छिड़काव किया गया . सभी स्टेशनो के बूक स्टॉल एवं अन्य स्टॉल विक्रेताओ को मास्क एवं सेनीटाइजर उपलब्ध करने एवं स्वयं उसका उपयोग करने एवं साफसफ़ाई रखने की हिदायत दी गई .

मध्य रेल नागपुर मण्डल पर कोरोना वायरस के प्रति रोकथाम करने के लिए अभियान चलाया गया जिसमे नागपुर मण्डल के घोराडोंगरी, आमला, बैतुल, चंद्रपुर, जुन्नारदेव, हिंगनघाट, माजरी, धामनगाँव, सेवाग्राम रेल्वे स्टेशन पर गहन साफ-सफाई अभियान चलाया गया . जिसमे उपरोक्त स्टेशनो की बारीकी से सफाई की गई तथा परिसर को जंतुनाशक दवाईयों का छिड़काव किया गया . जिससे कोरोना वायरस पर लगाम लग सके . साथ ही वर्धा एवं बल्लारशाह रेल्वे स्टेशन पर (Anti स्पिटिंग) अभियान के अंतर्गत थूंखने वालों पर कार्यवाही की गई . (Anti स्पिटिंग) अभियान के अंतर्गत थूंखने वालों पर कार्यवाही कर 38 मामलो मे रुपये 3800/- दंडस्वरूप वसूल किए गए.

मध्य रेल, नागपुर मण्डल के हिंगनघाट, परासिया, तलनी, चांदूर एवं पुसला रेल्वे स्टेशनो पर गहन साफसफाई अभियान के अंतर्गत सफाई की गई एवं जंतुनाशक दवाइयो का छिड़काव सभी रेल परिसर मे किया गया. साथ ही आमला, वर्धा स्टेशनो पर (Anti स्पिटिंग) अभियान के अंतर्गत थूंखने वालों पर कार्यवाही की गई एवं दंडित किया गया. यात्रियों एवं रेल कर्मचारियों के जागरूक करने के लिए मण्डल के विविध स्टेशनो जैसे नागपुर, सेवाग्राम, काटोल एवं मूलताई स्टेशन पर पोस्टर लगवाए गए जिससे यात्री एवं नागरिक कोरोना वायरस के प्रति जागरूक एवं सतर्क हो सके .

कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए केवल मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय मे कार्यरत रेल कर्मचारियों को इंफ्रारेड थर्मोमिटर मशीन (Infrared Thermometer machine) से बॉडी का तापमान जाँचने के पश्चात ही प्रवेश दिया गया. बाहरी व्यक्तियों को मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय मे प्रवेश निषेद किया है . यदि बाहरी किसी व्यक्ति को रेल अधिकारी / कर्मचारी से जरूरी कार्य हो ऐसी स्थिति मे वे मोबाइल / टेलीफ़ोन से बात कर सकते है. मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय मे कार्य करने वाली रेल कर्मचारियों को कार्यालय मे आते समय अपना पहचान पत्र लाना अनिवार्य किया है. कार्यालय के भीतर भी रेल कर्मचारी अपने कार्य के दौरान दूसरे रेल कर्मचारी 1 मिटर के दूरी रखते हुए बात करने के निर्देश दिये गए है . कर्मचारियों को किसी भी मीटिंग / सेमिनार को जाने के लिए भी मना किया है. रेल कर्मचारियों को यह भी सुझाव जारी किए गए है की, कार्यालयीन छुट्टी के दौरान मॉल, सिनेमागृह, मार्केट तथा भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जाना, यदि रेल कर्मचारी या उसकी परिवारजानो को Covid-19 के लक्षण दिखने पर तुरंत रेल अस्पताल / स्वास्थ यूनिट को सूचित करने के सुझाव दिये गए है. चंद्रपुर रेल्वे स्टेशन मे आज चंद्रपूर के जिल्हाधिकारी कुनाल खेमनार चंद्रपुर रेल्वे स्टेशन पर आयोजित यात्रियों के लिए कोरोना संबन्धित जनजागृति कार्यक्रम मे शामिल हुए तथा कोरोना से स्वयं बचने एवं दूसरों को भी बचाने के लिए उपाय बताए .

हाल ही मे मण्डल रेल प्रबन्धक सोमेश कुमार जी के साथ अन्य अधिकारियों की टिम ने भी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए आवश्यक खबरदारी लेने के लिए नागपुर स्टेशन, स्टेशन परिसर, पार्सल ऑफिस, डेपों का बारीकी से निरीक्षण किया एवं अपने रेल कर्मचारियों को कोरोना वायरस से बचने के लिए आवश्यक खबरदारी एवं साफसफ़ाई के निर्देश दिये .

मण्डल रेल्वे चिकित्सालय मे भी पुरुष एवं महिला हेतु अलग से प्रत्येकी एक-एक विशेष वार्ड बनाया गया है. विशेष वार्ड मे मरीजो के लिए कॉस्ट्यूम जैसे मास्क, सेफ गार्ड यूनिफॉर्म, दवाइयाँ इत्यादि की व्यवस्था की गई है .

मध्य रेल, नागपुर मण्डल के सभी स्टेशन पर पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा रेल कर्मचारियों के लिए कोरोना वायरस से बचने के उपाय पर कार्यशालाएँ ली गई जिसमे ड्यूटि के दरम्यान कार्य करते समय नाक, मुह को मास्क से ढँककर रखना, बार – बार साबुन से हात धोना, भीड़ मे जाने से बचे, पानी, फलो का रस तरल पदार्थो का अधिक से अधिक सेवन करना, सार्वजनिक स्थान पर न थूंके, बिना चिकित्सीय सलाह के दवा न ले, खुले एवं असुरक्षित खाद्यपदार्थो का सेवन न करना इत्यादि सेमिनार मे सलाह दी गई .