Published On : Thu, Apr 13th, 2017

पीएम यात्रा से पहले तत्काल अग्निशमन विभाग के ५ उपकेंद्र बंद !

– शहर को ताक पर रख विभाग के उपलब्ध कर्मी प्रधानमंत्री दौरे के सिए किये गए तैनात
– १४ अप्रैल को शहर में आंबेडकर जयंती,प्रधानमंत्री का दौरा और मनपा अग्निशमन विभाग का स्थापना दिवस जैसे तीन महत्वपूर्ण कार्यक्रम

Fire Substation

File Pic


नागपुर:
शहर में कल १४ अप्रैल को आंबेडकर जयंती, प्रधानमंत्री का दौरा और मनपा अग्निशमन विभाग की स्थापना दिवस जैसे तीन महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। सिर्फ प्रधानमंत्री दौर के लिए मनपा के ५ फायर स्टेशनों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। कारण इन उपकेंद्रों के कर्मियों को प्रधानमंत्री दौरे के लिए ‘स्टैंडबाय’ के रूप में तैनात किया गया है। इस दौरान शहर में कोई अागजनी जैसी घटनाएं अगर हुई तो दमकल सेवा भगवान भरोसे ही समझो। क्योंकि दौरे के अलावा सामान्य दिनचर्या के लिए संबंधित विभाग के पास पास मनुष्य बल ही उपलब्ध नहीं है।

बिडम्बना यह है कि शहर व मनपा के अतिमहत्वपूर्ण विभाग याने अग्निशमन विभाग आज प्रशासकीय ढुलमुल निति की वजह से चरमरा गई है। अग्निशमन विभाग हेतु मुख्यालय के साथ ५ उपकेंद्रों के लिए ४११ मंजूर पद हैं।इनमें से आज १९५ फायरमैन व ५७ के आसपास ड्राइवर प्रत्यक्ष रूप से विभाग का बोझ संभाल रहे हैं।

मनपा अग्निशमन विभाग में विभाग प्रमुख राजेंद्र उचके व कलमना उपकेंद्र प्रमुख भीमराव चंदनखेड़े इन दो अधिकारी के भरोसे ही विभाग संचालित हो रहा है। शेष अधिकारी अतिरिक्त जिम्मेदारी के तहत कार्यरत हैं। विभाग प्रमुख से लेकर अनेक महत्वपूर्ण सैकड़ों पद रिक्त हैं। आज के हालात में विभाग प्रमुख उचके स्वास्थ्य कारणों से लम्बे अवकाश पर है.

गत मार्च २०१६ को राज्यपाल के अधिकृत आदेश से नए आकृतिबंद (स्टैब्लिशमेंट) के तहत १३ उपकेंद्रों के साथ विभाग के मुख्यालय के लिए ८७२ पद को मंजूरी दी गई थी। लेकिन मनपा प्रशासन,सामान्य प्रशासन विभाग एवं मनपा वित्त व लेखा विभाग की हटधर्मिता के कारण उक्त आदेश को अब तक अमल में नहीं लिया जा सका है। जबकि नए आकृतिबंद के तहत माहभर में नियुक्तियां हो जानी चाहिए।

यही वजह है कि विभाग आज काफी सकते में है कि १४ अप्रैल को पहले विभाग की स्थापना दिवस मनाए या आंबेडकर जयंती जैसे बड़े आयोजन व प्रधानमंत्री दौरे के लिए ‘स्टैंड बाय’ की जिम्मेदारी निभाए। सिर्फ प्रधानमंत्री दौर के लिए ‘स्टैंडबाय’ की भूमिका निभाने के लिए ५ उपकेंद्रों को बंद रखा गया है।इस दौरान शहर में कहीं कोई अागजनी से जुडी घटना घटी तो विभाग तत्काल सेवा देने में असमर्थ साबित हो सकता है। विभाग का स्थापना दिवस मनपा मुख्यालय में,दीक्षाभूमि में आंबेडकर जयंती पर प्रमुख कार्यक्रम के साथ सम्पूर्ण शहर के गली-गली में जयंती का आयोजन, इसी दौरान प्रधानमंत्री का विमानतल से दीक्षाभूमि,दीक्षाभूमि से कोराडी स्थित नए प्रकल्प का दौरा व मानकापुर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सभा रहेगी।

उल्लेखनीय यह है कि विभाग के उपलब्ध अन्य कर्मी या तो कार्यालयीन है या फिर अन्य विभाग में तैनात है। इस विभाग का उपयोग मनपा प्रशासन पोस्टमैन के रूप में भी करता है। अब देखना यह है कि मनपा प्रशासन विभाग की महत्ता कब तक समझता है और कब गहरी नींद से जागता है।

– राजीव रंजन कुशवाहा