Published On : Mon, Jul 17th, 2017

वसूली के लिए मनपा बजाएगी नगाड़ा

नागपुर: नागपुर महानगर पालिका अपने बकाया कर दाताओं से वसूली के लिए तरह तरह के पैतरे आजमा रही है। मंगलवार से अब बाक़ायदोरो की जानकारी सार्वजनिक करने और वसूली के नगाड़ा बजाओ अभियान शुरू करने जा रही है जिसकी शुरुवात एम्प्रेस मॉल से की जाएगी। यह तरीका थोड़ा हास्यास्पद जरूर लगे पर मनपा को उम्मीद है […]

NMC Nagpur
नागपुर:
 नागपुर महानगर पालिका अपने बकाया कर दाताओं से वसूली के लिए तरह तरह के पैतरे आजमा रही है। मंगलवार से अब बाक़ायदोरो की जानकारी सार्वजनिक करने और वसूली के नगाड़ा बजाओ अभियान शुरू करने जा रही है जिसकी शुरुवात एम्प्रेस मॉल से की जाएगी। यह तरीका थोड़ा हास्यास्पद जरूर लगे पर मनपा को उम्मीद है की इससे जो बकायेगार वर्षो के मनपा का हक़ मारे बैठे है वो बदनामी के डर से ही सही बकाये कर का भुगतान जरूर करेंगे। मनपा सत्ता पक्ष नेता संदीप जोशी के दिमाग की उपज यह आयडिया कितना कारगर साबित होगा यह तो पता नहीं पर यह अजीबोगरीब तरीका मनपा अब अपनाने जा रही है।

जोशी के मुताबिक बकायादारों की वसूली का यह तरीका नया नहीं काफ़ी पुराना है। कई नगर परिषद और जिला परिषद में आज भी यही तरीका अपनाया जाता है। मनपा के 3 लाख 70 हजार बकाएदार है जिन पर करीब 472 करोड़ की वसूली निकलती है। मनपा के नुकसान की भरपाई के लिए अभय योजना की शुरुवात की गई है जिस के तहत एकमुश्त रकम भरकर करमुक्त हुआ जा सकता है।

जोशी के मुताबिक छोटे करदाता अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए अपना कर ईमानदारी के कर भर देते है लेकिन जो बड़े लोग है जिनके पास बड़ी संपत्ति है उन्हें ऐसा लगता है की उनका कोई कुछ बिगाड़ नहीं सकता पर अब ऐसा नहीं है। मनपा अब नगाड़ा बजाकर सार्वजनिक तौर पर बड़े करदाताओं का नाम उजागर करेगी इसी के लिए हमने करदाता की संपत्ति के सामने नगाड़ा बजाने का फैसला लिया है।

जिन 20 करदाताओं की संपत्ति के सामने मनपा ने नगाड़ा बजाने का फ़ैसला लिया है उनके नाम निम्नलिखित है।

Stay Updated : Download Our App
Advertise With Us