Published On : Wed, May 31st, 2017

Video: खनिज सम्पदा को सरकारी परियोजना के नाम पर डकार रहे सफेदपोश लुटेरे

Advertisement

  • सम्बंधित सरकारी विभाग के शह पर वर्षो से हो रहा गोरखधंधा
  • पर्यावरण संरक्षक कार्यकर्ता विवेक सिसोदिया का संगीन आरोप


नागपुर:
चक्की-खापा ग्राम सहित जिले के सम्पूर्ण खनिज सम्पदा क्षेत्रों में पक्ष-विपक्ष सह सहयोगी सफेदपोशों द्वारा पिछले कई वर्षो से खुलेआम दोहन किया जा रहा है. इस ग़ैरकृत में सम्बंधित विभाग,जिला प्रशासन व सत्ताधारी पक्ष सह पुलिस प्रशासन का अमूल्य योगदान उल्लेखनीय है.

जिले में कोयला,डोलोमाइड,मैगनीज,मुरुम सहित अन्य बहुमूल्य खनिज संपदा प्रचुर मात्रा में है.जिसकी समझ सम्बंधित विभाग,स्थानीय नागरिक और उस खनिज के सिमित माफिया को होने से यह मामला आम नहीं हो पाया। सरकार ने इसके लिए खनन जोन तैयार किये है.अर्थात खनिज सम्पादयुक्त ऐसे क्षेत्र में सरकारी अनुमति के बाद खुदाई कर खनिज का दोहन किया जा सकता है और परिवहन रॉयल्टी के आधार पर किया जा सकता है. कानूनन जिसे भी खनिज सम्पदा का दोहन करने की अनुमति दी जाती है,उन्हें खनन विभाग तय जगह की मार्किंग कर देती है.

चक्की-खापा ग्राम निवासी पर्यावरण संरक्षक कार्यकर्ता विवेक सिसोदिया ने जिला प्रशासन सह नेशनल हाईवे प्राधिकरण प्रशासन पर संगीन आरोप लगाया कि ग्राम अंतर्गत भोसले मिल्ट्री स्कूल के पीछे निसर्ग से सराबोर पहाड़ियों को बिना समीक्षा किये मेसर्स एमईपी नामक ठेकेदार को आउटर रिंग रोड निर्माण करने के नाम पर मुरुमयुक्त पहाड़ी खोदने की अनुमति दे दी. जबकि यह क्षेत्र खनन जोन में नहीं आता है.

प्रशासन, खनन विभाग के शह पर उक्त ठेकेदार कंपनी दिए गए अनुमति क्षेत्र से अधिक गहरी-चौड़ी व अधिक खुदाई कर मुरुम बिना रॉयल्टी के अन्यत्र जगह ले गए,जबकि इन्हे आउटर रिंग रोड निर्माण के लिए उपयोग करने की अनिवार्यता की गई थी. यहाँ के मुरुम से एक सफेदपोश अपने वाहनों से धुलाई कर अपने परिजनों के सरकारी ठेके में उपयोग कर रही है.

इनका यह भी आरोप है कि उक्त पहाड़ी को उजाड़कर फिर समतल कर किसी शैक्षणिक संस्थान को मुफ्त में देने की योजना है.इस अमले में मुख्यमंत्री कार्यालय समय समय पर सक्रीय रहकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहा है.

सिसोदिया ने उक्त मामलात की जानकारी जिला प्रशासन,पुलिस विभाग को भी दिया लेकिन उनके कानों पर अभी तक नहीं जूं रेंगा. इसलिए आज भी उक्त सफेदपोश के ट्रक-टिप्पर से रोजाना सुबह से लेकर शाम ७ बजे तक भरतवाड़ा से मुरुम धुलाई बिना रॉयल्टी के जारी है ,करीबन १०० ट्रिप ढुलाई हो रही है. इन्होने मांग की है कि उक्त सभी दोषियों पर निसर्ग को नुकसान पहुँचाने,इस ग़ैरकृत में साथ देने वाले विभाग-कर्मियों पर भी कानूनन करवाई की जाये।इसके अलावा सरकारी खानजीज सम्पदा गैरकानूनी रप से दुरुपयोग करने वाले ठेकेदार को आजीवन ब्लैकलिस्ट किया जाये।

—By Rajeev Ranjan Khushwah