Published On : Sat, Sep 29th, 2018

90 की स्पीड से दौड़ेगी मेट्रो

Nagpur Metro, Majhi Metro

नागपुर : नागपुर मेट्रो ( माझी मेट्रो ) का एक अन्य अहम ट्रायल रविवार को संपन्न होने जा रहा है। रूट एडग्रेड सेक्शन के लगभग 4 किलोमीटर रूट में मेट्रो 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से वर्तमान में दौड़ रही है। अगला ट्रायल 90 किलोमीटर की रफ़्तार से ट्रेन को दौड़ाने का है जिसे रविवार को अंजाम दिया जायेगा। खापरी स्टेशन से एयरपोर्ट साऊथ इन दो स्टेशनों के बीच लगभग ट्रायल को अंजाम दिया जायेगा। इस मौके पर महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक बृजेश गुप्ता,डायरेक्टर रोलिंग एंड स्टॉक सुनील माथुर और रिसर्च एंड स्टेंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

बीते काफी दिनों से इस ट्रायल की तैयारियाँ शुरू थी और लगभग पिछले 10 दिनों ने आरडीएसओ के अधिकारी रूट का निरिक्षण कर रहे थे। रविवार को अगर यह ट्रायल सफल हो जाता है तो मेट्रो ट्रेन 90 की स्पीड़ से दौड़ेगी। वर्तमान में शहर की जनता 25 की स्पीड पर दौड़ रही मेट्रो ट्रेन में जॉय राईड का मज़ा ले रहे है। इस ट्रायल के बाद सीआरएस ( कमिश्नर ऑफ़ रेल सेफ़्टी) अपनी जाँच के बाद इस रूट को अधिकृत स्वीकृति देगा।

कैसे होगा ट्रायल
इस ट्रायल के लिए आरडीएसओ के डिप्टी डायरेक्टर के नेतृत्व में 12 सदस्यीय दल बीते 10 दिनों से नागपुर ही मौजूद है। इस टीम ने पटरियों के साथ ही कई तरह के आवश्यक तकनीकी निरिक्षण कर लिया है। आरडीएसओ की टीम ट्रायल रूट की पटरियों पर विशेष स्थानों पर सेंसर स्थापित करेगी। इन सेंसरों के माध्यम में मेट्रो की स्पीड,पटरियों में होने वाला कंपन इत्यादि की जाँच की जाएगी। तीन डिब्बों वाली एक ट्रेन में इस बार में 970 लोग सवार हो सकते है। इस हिसाब से ट्रेन में 63 टन का वजन का भार पड़ता है। इस भर को ट्रायल के वक्त एडजेस्ट करने के लिए रेत की करीब ढ़ाई हजार बोरियाँ रखी जाएगी।