Published On : Sat, Apr 17th, 2021

नागपुर समेत महाराष्ट्र वैक्सीन की कमी से जूझ रहा है तो वही स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन का बयान

वैक्सीन की कमी नहीं, राज्यों के पास इस समय 1.58 करोड़ डोज उपलब्ध

नागपुर– देश के कई राज्यों में कोरोना महामारी ने भयानक रूप धारण कर लिया है. रोजाना लाखो नए केसेस सामने आ रहे है तो वही कई राज्यों वैक्सीन खत्म होने की जानकारी भी मिल रही है. महाराष्ट्र समेत नागपुर में भी वैक्सीन की कमी से हॉस्पिटल जूझ रहे है. इसके बावजूद केंद्रीय स्वास्थ मंत्री का कहना है कि इस समय राज्यों के पास 1.58 करोड़ वैक्सीन की डोज हैं और सप्लाई के अंदर वैक्सीन की 1,16,84,000 डोज हैं. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है.11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोरोना वायरस की स्थिति पर वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए बैठक में उन्होंने बात कही.

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड-19 के खतरनाक वेरिएंट अब तक 1,189 सैंपल में मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसमें यूके वेरिएंट्स के 1,109 सैंपल, साउथ अफ्रीका वैरिएंट के 79 सैंपल और ब्राजील वेरिएंट का 1 सैंपल शामिल हैं. कोरोना वायरस अपना स्वरूप बदल रहा है और इन वेरएंट्स के फैलने की क्षमता काफी ज्यादा है. वहीं देश में पाए गए ‘डबल म्यूटेंट’ वेरिएंट को लेकर सरकार ने कहा कि इसके फैलने की क्षमता अभी तक स्थापित नहीं हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि भारत में इस्तेमाल हो रही RT-PCR जांच में ये म्यूटेशंस बच नहीं पाए हैं. सरकार ने अब भी टेस्टिंग, ट्रेसिंग, सर्विलांस और इलाज पर जोर देने को कहा है. भारत में कोविड-19 संक्रमण के एक्टिव केस की संख्या 16 लाख के पार हो चुकी है. वहीं अब तक संक्रमण से 1,74,308 लोगों की मौत हो चुकी है.