Published On : Tue, Sep 3rd, 2019

आर्टिकल-370 हटने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में जमीन खरीदने का किया ऐलान

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल-370 (Article 370) हटने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद से घाटी में धीरे-धीरे अब हालात सामान्य हो रहे हैं. इसी क्रम में महाराष्ट्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जमीन खरीदने का ऐलान किया है. महाराष्ट्र पहला राज्य बन गया है जोकि जम्मू में जमीन खरीदने जा रहा है.

महाराष्ट्र सरकार अपने टूरिजम कॉर्पोरेशन के लिए जम्मू में जमीन खरीदेगी. महाराष्ट्र टूरिजम डेवेलपमेंट कॉर्पोरेशन के बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया है. टूरिजम मंत्री की अध्यक्षता में बैठक हुई थी. इससे पहले जम्मू-कश्मीर में कोई बाहरी व्यक्ति जमीन नहीं खरीद सकता था, क्योंकि वहां आर्टिकल-370 लागू था. लेकिन, आर्टिकल-370 हटने के बाद अब कोई व्यक्ति या सरकार वहां जमीन खरीद सकता है.

महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर देवेंद्र फडणवीस की सरकार वापसी जोरशोर से जुटी हुई है. पिछले दिनों महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि भाजपा नीत राजग आगामी 25 साल तक सत्ता में रहेगा, क्योंकि लोग कांग्रेस और राकांपा के ‘सत्ता के अहंकार’ को समझ चुके हैं.