Published On : Fri, Jan 24th, 2020

Video : लिबर्टी चौक के फ्लाईओवर का यूटर्न (u-turn ) हो सकता है जानलेवा

नागपुर: नागपुर में अभी कुछ दिन पहले ही लिबर्टी चौक से लेकर मानकापुर और छावनी का फ्लाईओवर बनकर तैयार हुआ है। इसपर वाहनों का आवागमन भी शुरू हो चूका है। लेकिन यह फ्लाईओवर कुछ जगहों पर अब वाहनचालकों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। दरअसल एलआईसी चौक की तरफ जानेवाला रास्ता बंद किया गया है। जिसके कारण कामठी की तरफ जानेवाले वाहनचालक नीचे से एनआईटी बिल्डिंग के पास से यूटर्न (u-turn ) लेने की बजाय, सीधे फ्लाईओवर से ही यूटर्न (u-turn ) ले रहे है। जिसके कारण कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है। दोपहिया वाहनों के साथ साथ कारचालक भी फ्लाईओवर से ही (u-turn ) ले रहे है। जिसके कारण दूसरी तरफ से आनेवाले तेज रफ़्तार वाहन कभी भी इन (u-turn ) लेनेवाले वाहनो से टकरा सकते है। यहांपर रोजाना हजारों वाहनचालक भी नियमों का उल्लंघन कर रहे है।

इसके साथ ही इसी फ्लाईओवर पर दो वाय-टर्न ( y-turn ) बने हुए है। पहला छावनी से आनेवालों के लिए और दूसरा वाय-टर्न ( y-turn ) एक गिट्टीखदान की तरफ जाता है और दूसरा मानकापुर की तरफ जाता है। यह दोनों वाय-टर्न ( y-turn ) भी कम जानलेवा नहीं है। बीच में बनाएं गया वाय-टर्न ( y-turn ) वन-वे (one-way ) होने के बावजूद वाहनचालक यहां से जाने की कोशिश करते है और कई दुपहिया वाहनचालक तो यहां से अपने वाहन भी लेकर जाते है। जबकि यहां से दूसरी तरफ से आनेवाले वाहन काफी तेज रफ़्तार में होते है। इसके साथ ही इसी वाय-टर्न पर ( y-turn ) छावनी की तरफ से आनेवाले वाहन और गिट्टीखदान की तरफ से आनेवाले वाहनों की कभी भी भिड़ंत हो सकती है। क्योकि किसी भी तरह की सुरक्षा के इंतजाम यहां नहीं किए गए है।

दूसरा वाय-टर्न ( y-turn ) और भी खतरनाक साबित हो सकता है। इस जगह से एक सड़क गिट्टीखदान की तरफ जाती है और दूसरी मानकापुर की तरफ। अगर किसी को मानकापुर की तरफ जाना है तो पीछे आनेवाले तेज रफ़्तार वाहनों की संख्या कम होने के बाद ही वह मानकापुर की तरफ जा सकता है। अगर यहांपर मानकापुर की तरफ या फिर गिट्टीखदान की तरफ जानेवाले वाहनचालक ने जरा भी लापरवाही दिखाई तो गंभीर हादसा हो सकता है। यहां पर भी सुरक्षा के किसी भी तरह के कोई इंतजाम नहीं किए गए है। इस फ्लाईओवर पर दिशानिर्देश को भी प्रभावी रूप से नहीं लगाया गया है जिससे की सभी वाहनचालकों को वो समझ में आए।

परिसर के नागरिकों से बात की गई तो उन्होंने भी बताया की इस फ्लाईओवर से भले से ट्रैफिक की समस्या से निजात मिली है। लेकिन इस फ्लाईओवर पर वाहन चलाने से काफी डर लगता है। तो वही कुछ नागरिकों का कहना है की एलआईसी चौक की तरफ भी एक सड़क बनानी चाहिए थी।