Published On : Sat, Apr 4th, 2020

लॉकडाउन में विद्यार्थियों के लिए लॉन्च हुई नई वेबसाइट

नागपुर– लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने स्टूडेंट्स के लिए एक नई वेबसाइट लॉन्च की है। ये पोर्टल खास तौर पर स्टूडेंट्स के लिए है। उन तक हर संभव मदद पहुंचाने के लिए। इस पोर्टल का लाभ हर स्टूडेंट ले सकता है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने मिलकर ये पोर्टल तैयार किया है। इसे एआईसीटीई के दो स्टूडेंट इंटर्न्स – शिवांशु और आकाश ने सिर्फ एक दिन में बनाया है। केंद्रीय मानव संसाधनव विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार शाम ये पोर्टल लॉन्च किया।

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए देशभर में लॉकडाउन है और सभी स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ये पोर्टल उनकी हर परेशानी का समाधान उन तक पहुंचाने के उद्देश्य से बनाया गया है। इस पोर्टल का लिंक यहां आगे दिया जा रहा है।

कैसे काम करता है ये पोर्टल
इस पोर्टल का नाम है स्टूडेंट्स हेल्पलाइ इंडिया (Students helpline India)। मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि ‘ये पोर्टल मदद चाहने वालों और मदद देने वालों को एक जगह लाता है। एक-दूसरे से जोड़ने का काम करता है। इसके जरिए आप ऑनलाइन क्लास, अटेंडेंस, एग्जाम, स्कॉलरशिप, रहना, खाना, स्वास्थ्य, ट्रांसपोर्ट के लिए हर तरह की मदद ले सकते हैं। यहां तक कि किसी तरह के उत्पीड़न के मामले में भी ये पोर्टल आपकी मदद करेगा।’

उन्होंने कहा कि ‘अब तक करीब 6500 कॉलेज इस पोर्टल से जुड़ने और मदद पहुंचाने के लिए आगे भी आ चुके हैं।’ केंद्रीय मंत्री ने देशभर के सभी स्टूडेंट्स को इस पोर्टल से जुड़ने और इसका लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया है।