Published On : Wed, Nov 2nd, 2016

राज्य सरकार की सूचना को जल्द और व्यापक पैमाने पर पहुचाने का हो रहा प्रयास : ब्रिजेश सिंग

ips-brijesh-singh
नागपुर:
राज्य सरकार योजनाओ के प्रचार प्रसार और जनता तक अपनी बात पहुँचाने के लिए व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है। इस काम में गति देने के लिए राज्य सरकार के इनफार्मेशन एंड पब्लिक रिलेशन विभाग की जिम्मेदारी आईपीएस ब्रिजेश सिंग को दी गई है। सिंग इस विभाग के सचिव भी नियुक्त किये गए है। मूलतः पुलिस सेवा से जुड़े किसी व्यक्ति को यह पद दिया जाना आश्चर्य की बात है पर ब्रिजेश सिंग मूलतः नागपुर के ही है और शायद इसीलिए मुख्यमंत्री ने उनका चुनाव इस बाद पर किया है। बुधवार को ब्रिजेश सिंग पत्रकार भवन में आयोजित मीट द प्रेस कार्यक्रम में मीडिया से मुखातिब हुए और अपनी योजनाओ और कामो को साझा किया।

इस दौरान सिंग ने बताया की उन्होंने सरकार से संबंध रखने वाली सूचनाओ को जनता और प्रेस तक पहुचाने की प्रक्रिया में कई बदलाव किये है। इसमें जानकारी देने की पद्धति में बदलाव किया गया है। अब उनके विभाग की भाषा प्रेस की भाषा जैसी ही है। इसके अलावा सोशल मीडिया का इस्तेमाल जिलास्तर तक किया जा रहा है। सूचना को जल्दी पहुँचाने के लिए कई तरीको को अपनाया गया है। साथ ही विजुअल मीडिया को भी और प्रभावी बनाया जा रहा है। सिंग के मुताबिक मंत्रालय में जल्द ही अत्याधुनिक स्टूडियो बनाया जा रहा है जहाँ से समाचार चैनलो को लाइव फीड भेजने की व्यवस्था तैयार की जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित की जाने वाली लोकराज्य नाम की पत्रिका को तीन भाषा में निकाले जाने की जानकारी भी उन्होंने दी।

अपनी सूचना सेवा को बेहतर बनाने के लिए विभाग केंद्र सरकार सूचना देने वाले विभाग पीआईबी से भी करार किये जाने कीजानकारी सिंग ने पत्रकारों को दी।

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement