Published On : Mon, May 29th, 2023

वेकोलि के बल्लारपुर क्षेत्र में नए सैंड सेग्रिगेशन एंड प्रोसेसिंग प्लांट का शुभारंभ

Advertisement

सीएमडी श्री मनोज कुमार ने सैंड सेग्रिगेशन एंड प्रोसेसिंग प्लांट के साथ ट्रान्सिट हॉस्टल तथा पौनी-2 के क्वारी-2A में सरफेस माइनर का भी उद्घाटन किया, क्षेत्र की खदानों का निरीक्षण कर मानसून की तैयारियों का लिया जायजा

वेकोलि नई तकनीक के प्रयोग से पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने हेतु निरंतर प्रयत्नशील है। इस दिशा में एक और सकारात्मक कदम बढ़ाते हुए वेकोलि ने अपने बल्लारपुर क्षेत्र में सैंड सेग्रिगेशन एंड प्रोसेसिंग प्लांट की शुरुआत की है। इस प्लांट के माध्यम से खदानों से निकलने वाले ओवर बर्डन से रेत अलग कर उसका बल्लारपुर एवं चंद्रपुर क्षेत्र की भूमिगत खदानों के डीपिल्लारिंग कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही यह रेत कंस्ट्रक्शन के कार्यों के लिए कम दर पर उपलब्ध होगी, जिससे वेकोलि के इस नवीन उपक्रम का सामान्य जनमानस को भी लाभ मिलेगा। बल्लारपुर खदान के निकट स्थित इस प्लांट की क्षमता 2000 क्यूबिक मीटर प्रति दिन है।

दिनांक 27.05.2023 को बल्लारपुर क्षेत्र में आयोजित समारोह में इस सैंड सेग्रिगेशन एंड प्रोसेसिंग प्लांट का उद्घाटन वेकोलि के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री मनोज कुमार ने किया। उद्घाटन समारोह के दौरान अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि ओवर बर्डन से रेत निकालने की यह पहल, पर्यावरण और नदियों के संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने इस पहल की शुरुआत के लिए बल्लारपुर क्षत्र के महाप्रबंधक श्री सब्यसाची डे एवं उनकी टीम की प्रशंसा की तथा भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएँ दी।

इसके उपरान्त श्री कुमार ने क्षत्र के ट्रान्सिट हॉस्टल, गोवरी टाउनशिप का उद्घाटन किया। तत्पश्चात्, उन्होंने पौनी-2 के क्वारी-2A में सरफेस माइनर का उद्घाटन किया। सरफेस माइनर के इस्तेमाल से खदान में ब्लास्टिंग संबंधित समस्याएँ दूर होंगी तथा पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। श्री कुमार ने क्षेत्र की सास्ती, पौनी-2, गौरी डीप खुली खदानों तथा न्यू रेल्वे साइडींग का निरीक्षण किया। उन्होंने क्षेत्र के मानसून के दौरान की तैयारियों का जायजा लेते हुए आगे की रणनीति पर क्षेत्रीय प्रबंधन से विस्तार से चर्चा की। इस दौरान कोयले की गुणवत्ता तथा सुरक्षा के मापदंडों का कड़ाई से पालन करने पर उनका विशेष जोर रहा।

इस दौरे में श्री कुमार के साथ निदेशक तकनीकी (संचालन) श्री जे. पी. द्विवेदी, महाप्रबंधक (कॉर्पोरेट अफ़ेयर्स) श्री तरुण कुमार श्रीवास्तव, बल्लारपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री सब्यसाची डे एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी गण प्रमुखता से उपस्थित थे।