Published On : Tue, Apr 28th, 2020

नागपुर में झमाझम बारिश, गर्मी से मिली हल्की राहत

नागपुर: सोमवार के बाद मंगलवार की दरम्यानी रात और फिर दोपहर में झमाझम बारिश ने शहर को गर्मी से हल्की राहत दे दी। राहत ही नहीं बल्कि बारिश के चलते तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई। मंगलवार को सुबह तेज धूप निकली लेकिन गर्मी का ज्यादा असर देखने को नहीं मिला। इसके बाद दोपहर में धूप के बाद अचानक से बादलों का जमावड़ा लग गया। तेज हवा चलने लगी और कुछ ही देर में झमाझम बारिश चालू हो गई। करीब आधा से एक घंटे बारिश होने से पार्क में, सड़कों के किनारे पानी जमा हो गया। सोमवार और मंगलवार की दरम्यानी रात को हुई बारिश के कारण मंगलवार को दिन में पिछले दिनों की अपेक्षा गर्मी कम हुई। वहीं, तापमान गिरने की वजह से शहर मौसम ठंडा हो गया।

नागपुर के साथ ही विदर्भ के विभिन्न जिलों में इन दिनों बंगाल की खड़ी और अरब सागर की ओर से आने वाली हवा में नमी होने की वजह से यहां बारिश हो रही है। महाराष्ट्र के अलावा इसका प्रभाव राजस्थान और मध्यप्रदेश पर भी देखने को मिल रहा है ऐसे में महाराष्ट्र की अपेक्षा उत्तर भारत में मौसम में अधिक ठंडक महसूस करने को मिल रही है। सोमवार-मंगलवार की बारिश को लेकर पहले ही मौसम विभाग ने अपना अनुमान जताया था, वहीं नागपुर जिले में सोमवार और मंगलवार की रात को हुई बारिश को 4.2 मिमी दर्ज किया गया।

मंगलवार को अधिकतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस तापमान गिरने की वजह से 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस तापमान गिरने की वजह से 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस कम है।

बारिश की वजह से न्यूनतम तापमान में एकसाथ 3.8 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई जिससे दिन में तेज धूप होने के बाद भी घरों में गर्मी का अहसास नहीं हो रहा था।बारिश से कृषि उपज मंडी व अन्य स्थानों पर खुले मेंं रखा अनाज पूरी तरह भीग जाने की जानकारी है।