Published On : Wed, Jul 17th, 2019

स्वास्थ्य विभाग को मोडर्नाइज़- मैकेनाइज्ड करने की कोशिश

नवनिर्वाचित स्वास्थ्य समिति सभापति विक्की कुकरेजा की पहली बैठक में नागरिकों से आव्हान किया गया कि साफ सफाई मामले में अड़चन महसूस करने पर सीधा संपर्क करें

Vicky Kukreja

नागपुर: नागपुर मनपा का स्वास्थ्य विभाग पर शहर के तमाम नागरिकों व शहर के स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने की जिम्मेदारी हैं, इसलिए विभाग को मोडर्नाइज़- मैकेनाइज्ड करने की कोशिश पर बल देने संबंधी जानकारी नवनिर्वाचित स्वास्थ्य समिति सभापति विक्की कुकरेजा ने आज दोपहर ली गई पहली व अहम बैठक में दी।

बैठक उपरांत कुकरेजा ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि बरसात के मौसम में उचित बरसात न होने की वजह से होने वाली जनसमस्या से निजात दिलवाने संबंधी उपाययोजना करने के सख्त निर्देश दिए गए। बैठक में प्रत्येक ज़ोन में 1-1 डॉग वैन उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि शहर में कुल 239 नाले हैं, जिसमें से 78 ही पोकलेन से साफ की जाती हैं,161 को हाथों से सफाई की जाती है,इसलिए इन 161 मे से 100 नालों की सफाई करने के लिए मैकेनाज मजबूत की जाएंगी।

कुकरेजा ने जानकारी दी कि वर्ष 2007 में कनक को शहर से कचरा संकलन का जिम्मा दिया था,3 अगस्त को नया टेंडर खोला जाएगा। जिसमें 2 एजेंसी के माध्यम से नए पद्धति से शहर को साफ सुथरी की जाएंगी। सभी बाज़ारों को सुधारा जाएगा, सभी जगह शौचालयों का निर्माण किया जायेगा। कुकरेजा ने यह भी बताया कि वर्षो से प्रलंबित नंद ग्राम योजना के तहत दुग्ध व्यवसायियों के संगठन से तालमेल कर गोरेवाड़ा में शिफ्ट करने की कोशिश की जाएंगी। योजना के तहत 4600 जानवरों को नंद ग्राम में जगह दी जाएंगी,अगर इससे ज्यादा मांग हुई तो दूसरे चरण में दक्षिण नागपुर में आरक्षित जगह योजना का विस्तार किया जाएगा।

सभापति के अनुसार मोक्षधाम,सहकार नगर,मानकापुर,मानेवाड़ा दहन घाट में ब्रिकेट कई व्यवस्था अगले डेढ़ माह में की जाएंगी। अंत मे सभापति कुकरेजा ने जनता जनार्दन से आव्हान किया कि जिस सड़क,बस्ती, मोहल्ले में साफ सफाई नहीं हो रही,वहां नागरिकों ने जागरूकता दिखाते हुए सभापति से सीधा संपर्क करें या संदेश भेजें, शीघ्र सकारात्मक उपाययोजना की जाने का दावा किया।