Published On : Wed, Nov 11th, 2020

मनाए इकोफ्रैंडली दिवाली : ग्रीन विजिल

नागपुर– ग्रीन विजिल पर्यावरण संस्था ने इकोफ्रैंडली दिवाली मनाने का अभियान चलाया. इस अभियान के अंतर्गत चिल्ड्रेन ट्राफीक पार्क के सामने संस्था के सदस्यो ने विभिन्न पोस्टर, प्लाकर्ड्स के जरिए लोगो से अत्याधिक मात्रा में पटाखे ना जलाने का आव्हान किया.

ग्रीन विजिल की टीम लीड सुरभि जैस्वाल ने बताया की पटाखों के फटने से भारी मात्रा में cadmium एवं lead जैसे Heavy Metals का उत्सर्जन होता है, इसी के साथ साथ copper, zinc, sodium, potassium जैसे धातुओ का भी उत्सर्जन होता है एवं वातावरण में Suspended Particulate Matter एवं धुए की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे दमा, सिरदर्द, रक्तचाप में वृद्धि, स्किन एलर्जी, आँखो में जलन, श्वसन समस्याएँ आदि, काफी मात्रा में बढ़ जाती है. इसलिए हमें इससे परहेज करना चाहिए.

ग्रीन विजिल के डेप्युटी टीम लीड मेहुल कोसुरकर ने कहा की इस अभियान को उन्हें काफी अच्छा प्रतिसाद मिला, काफी लोगों ने दिलचस्पी दिखाई.

अभियान को सफल बनाने के लिए कौस्तुभ चटर्जी, सुरभि जैस्वाल, मेहुल कोसुरकर, शीतल चौधरी, बिष्नुदेव यादव, नम्रता झवेरी, विकास यादव, दिगम्बर नागपुरे, प्रिया यादव, कोमल हटवार, श्रीया जोगे, संचिता ढोमणे ने अथक परिश्रम किए.