Published On : Thu, Apr 2nd, 2020

गोंदिया: 3 महीने का इक्कठा नहीं , उसी-उसी माह मिलेगा राशन

(केन्द्र सरकार की खाद्य योजना का अतिरिक्त अनाज मुफ्त मिलेगा )

गोंदिया– सरकार ने गोंदिया जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (राशन दुकान ) के माध्यम से संयुक्त रूप से अर्थात इक्कठे अप्रैल, मई और जून 2020 का अनाज देने की घोषणा की थी।

राज्य सरकार के नए निर्देश (जीआर) के अनुसार, अप्रैल, मई और जून 2020 का अनाज अब उस-उस महीने में ही लाभार्थी को वितरित किया जाना सुनिश्चित किया गया है ।


जिले के सभी अंत्योदय और प़ाधानय कुटुंब (प्राथमिकता परिवार) के इस योजना के लाभार्थियों को अप्रैल महीने के लिए पीओएस मशीन पर उपलब्ध कराया गया है। अंत्योदय राशन कार्ड के धारकों को 35 किलो अनाज में 10 किलो गेहूं और 25 किलोग्राम चावल , दो रुपये प्रति किलो गेहूं और 3 रुपये प्रति किलो चावल दर से मिलेगा।

तथा केवल अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से एक किलो चीनी मिलेगी।

प्रधान मंत्री गरीब परिवार कल्याण खाद्य योजना के तहत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी अंत्योदय और प्राथमिकता परिवार योजना के पात्र लाभार्थियों को 31 मार्च, 2020 के सरकार के निर्णय के अनुसार प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल अतिरिक्त दिया गया है यह अतिरिक्त चावल लाभार्थियों को मुफ्त में आवंटित किया जाएगा ।

उनका डेटा अभी पास (PSO) मशीन पर उपलब्ध नहीं है।

वो डेटा ओर अतिरिक्त पांच किलोग्राम चावल जल्द से जल्द उपलब्ध होते ही इसी माह उसका मुफ्त वितरण किया जायेगा।

फिर भी, मई और जून का मुफ्त अनाज उस महीने में आवंटित किया जाएगा।

तब तक, सभी राशन कार्ड धारकों को अप्रैल महीने के अपने अनाज को सस्ते अनाज की राशन दुकानों से महीने के बीच में ले जाना चाहिए, बिना गर्दी ओर हड़बड़ी के एैसी अपील जिला आपूर्ति अधिकारी देवराव वानखेड़े ने की है ।

रवि आर्य