Published On : Thu, Mar 11th, 2021

गोंदिया: शिवालयों में हर- हर महादेव के गूंजे जयकारे

भक्तों ने जलाभिषेक कर भगवान शिव का लिया आशीर्वाद

गोंदिया महाशिवरात्रि के दिन जलाभिषेक और पूजा अर्चना करने से मन की सारी मुरादें पूरी होती है तथा इस दिन व्रत रखने का भी बहुत महत्व होता है ।

कोरोना कॉल की वजह से गोंदिया जिलाधिकारी द्वारा जारी की गई अधिसूचना के चलते शिवालयों में भक्तों के लिए इस बार तैयारियां पूरी नहीं थी क्योंकि कोरोना का साया भी बरकरार है।

सरकार और जिला प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए मंदिर समितियों ने श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश , मास्क के साथ और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए दिया तथा तीर्थ क्षेत्र और प्रमुख मंदिरों में आयोजित होने वाले मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को इस वर्ष रद्द कर दिया था लिहाज़ा महाशिवरात्रि पर्व पर वैसी धूम तो मंदिरों में दिखाई नहीं दी जैसी रौनक बनी रहती है लेकिन भगवान शिव के मंदिरों को खोलने की अनुमति सोशल डिसटेंसिग के मद्देनजर दी गई थी लिहाजा भक्तों ने अपार उत्साह के साथ शिव मंदिरों में दर्शन किए।

नागरा तीर्थ क्षेत्र में हर हर महादेव के गूंजे जयकारे
गोंदिया शहर से सटे ग्राम नागरा का हेमाड़पंथी प्राचीन शिव मंदिर 16 स्तंभों की जुड़ाई से बना है तथा कई मायनों में अनोखा व सिद्ध मंदिर है इस प्राचीन मंदिर में भगवान शिव के जलाभिषेक का सिलसिला जारी रहा।

कावड़ लेकर आने वाले भक्तों ने वैनगंगा नदी के पवित्र गंगाजल से जलाभिषेक किया तथा श्रद्धालुओं ने बेलपत्र , शहद , दूध , दही , शक्कर का अभिषेक कर मन्नतें मांगी इस दौरान मंदिर में घंटियां शंख मंजीरे बजते रहे और शिवालयों में बम -बम भोले के जयकारे गूंजने लगे।

प्राचीन तीर्थ क्षेत्र प्रतापगढ़ पहाड़ी मंदिर मैं दर्शनों हेतु पहुंचे नाना पटोले
महाशिवरात्रि के अवसर पर जिले के अर्जुनी मोरगांव तहसील के प्राचीन तीर्थ क्षेत्र प्रतापगढ़ पहाड़ी पर भी बम- बम भोले की गूंज सुनाई थी।

हालांकि यहां पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम दिखाई दिए बावजूद इसके यहां पहुंचे शिव भक्तों ने विधि विधान के साथ भगवान शिव की आराधना की।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष तथा विधायक नानाभाऊ पटोले भी शिव की भक्ति में लीन दिखाई दिए नाना पटोले ने भगवान शिव का गंगाजल पंचामृत से अभिषेक किया तथा हिंदू- मुस्लिम भाईचारे के प्रतीक इस प्रतापगढ़ तीर्थ क्षेत्र में पूजा अर्चना करते हुए देश में अमन की दुआ मांगी , इस अवसर पर मौजूद भक्तों ने बम- बम भोले के जयकारे लगाकर भगवान शिव का आशीर्वाद लिया।

रवि आर्य