Published On : Wed, Sep 8th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: नदी में डूबे 3 युवकों के शव बरामद , पसरा मातम

मारबत के जुलूस में शामिल होकर, नदी पर नहाने गए थे

गोंदिया: 2 दिनों से जारी झमाझम बारिश से नदियां उफान पर आ गई है इस दौरान मंगलवार 7 सितंबर को मारबत पर्व के जुलूस में शामिल 15 युवकों का जत्था मंगलवार दोपहर 12 बजे के लगभग गोंदिया जिले के आमगांव तहसील के ग्राम मुंडीपार के बाघ नदी तट पर पहुंचा।
इसी दौरान बाघ नदी के धुबड़घाट पर ग्राम कालीमाटी निवासी 4 युवक नदी में नहाने हेतु उतरे , नदी का जलस्तर अधिक होने और पानी की धारा तेज होने से वे प्रवाह में बह गए।
अपने 4 साथियों को डूबता देख नदी किनारे बैठे युवक दौड़कर कालीमाटी आ गए और उन्होंने जानकारी सरपंच को दी।
ग्राम सरपंच ने उफनती बाघ नदी के तेज बहाव में 4 युवकों के बह जाने के हादसे की जानकारी तहसीलदार डी.एस भोयर को दी उन्होंने जिला आपत्ती व्यवस्थापन के खोज बचाव दल तथा आमगांव थाने को घटना से अवगत कराया ।

तत्काल आमगांव तहसील के मुंडीपार स्थित बाघ नदी तट पर शोध व बचाव दल ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।
रुक-रुक कर हो रही रिमझिम बारिश की वजह से खोज अभियान में बचाव दल को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है , इस दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन में दर्जनों गोताखोरोंओर सहित मोटर बोट की मदद लेनी पड़ी बावजूद इसके देर शाम तक बचाव दल को कोई सफलता हाथ नहीं लगी ।
आज बुधवार 8 सितंबर को सुबह 7 बजे से फिर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया ,इसी दौरान हादसे की जगह से 100 मीटर दूर कटीली और नुकीली चट्टानों के बीच पानी के भीतर फंसे तीन युवकों के शव को रेस्क्यू टीम ने नदी से बाहर निकाला।
चौथे लापता युवक की तलाश जारी है।
इस हृदय विदारक घटना के बाद ग्राम कालीमाटी में मातम पसरा है।

नदी में लापता हुए 4 युवक आमगांव तहसील के ग्राम कालीमाटी निवासी बताए जा रहे हैं , जिनमें संतोष बहेकार ( 19 ) , रोहित गायकार (18) मयूर खोबरागड़े (21) सुमित शेंडे (17 ) का समावेश है।

गौरतलब है कि बैल पोला के दूसरे दिन तान्हा पोला मनाया जाता है जिसमें मारबत के साथ जुलूस निकलता है।
इस त्यौहार का आनंद उठाने हेतु आमगांव तहसील के कालीमाटी निवासी 4 युवक मारबत जुलूस शामिल हुए थे।

परंपराओं के अनुसार भ्रमण पश्चात नदी क्षेत्र में मारबत पुतले का दाह संस्कार कर उसे जलाया जाता है इसी सिलसिले में युवकों की टोली बाघ नदी के तट पर पहुंची थी जहां बताया जा रहा है कि नहाते वक्त 4 युवक उफनती नदी के तेज बहाव में बह गए।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी राजन चौबे तथा आमगांव थाने के सहायक पुलिस निरीक्षक श्री नाले ने जानकारी देते बताया – जिस जगह हादसा हुआ है वहां कटीली व नुकीली चट्टानें ज्यादा है इसलिए बड़े हिसाब से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा हैं।

खोज बचाव दल में शामिल गोताखोर सर्च अभियान में जुटे हैं।

कल मंगलवार से आज बुधवार सुबह 11 बजे तक चले सर्च अभियान (रेस्क्यू ऑपरेशन)
मैं घंटों की मशक्कत के बाद नदी के तेज बहाव में बहे तीन युवकों के शव बरामद किए गए हैं।

समाचार लिखे जाने तक शोध बचाव दल का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

– रवि आर्य