Published On : Mon, Mar 20th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

250 वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस खरीदने के लिए दी जाएगी धनराशि: फडणवीस

वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों का लोकार्पण
Advertisement

नागपुर: शहर के यात्रियों को बेहतर बस सेवा देने के लिए स्मार्ट सिटी ने 200 वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की है। शहर की मांग के अनुरूप 250 वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को जोर देकर कहा कि नागपुर महानगरपालिका को यात्रियों को बेहतर सेवाएं मुहैया करानी चाहिए। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संविधान चौक पर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन किया। उपमुख्यमंत्री उस समय आयोजित कार्यक्रम में मार्गदर्शन देते हुए बोल रहे थे। इस मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहे। मंच पर विधायक प्रवीन दटके, कृष्णा खोपड़े, बंटी कुकड़े, संदीप जोशी, मनपा आयुक्त राधाकृष्ण बी स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय गुलहाने, अपर आयुक्त राम जोशी मौजूद थे।

शहर के नागरिकों को वातानुकूलित बस सेवा प्रदान करते हुए प्रदूषण को कम करने के लिए वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें शुरू की जाएंगी। शहर के लिए 800 बसों की आवश्यकता है, जिनमें से 200 बसें रविवार से सड़कों पर दौड़ेंगी और राज्य सरकार ने 250 बसों के लिए धनराशि प्रदान की है, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सिटी बस स्टॉप का आधुनिकीकरण करते समय बस स्टॉप पर आने वाली बसों की जानकारी के साथ इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शहर में प्रदूषण को कम करने के लिए वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए, इस आशय के विचार व्यक्त किए। उन्होंने इस बात को ध्यान में रखते हुए सुझाव दिया है कि मेट्रो और बस के लिए एक ही टिकट होना चाहिए, एक प्रणाली बनाते समय यात्रियों के लिए एक ही टिकट होना चाहिए ताकि विकलांग और वरिष्ठ नागरिक आसानी से इसमें बैठ सकें।

पुराने वाहनों को डी-रजिस्टर करने की केंद्र की योजना के अनुसार, नागपुर महानगरपालिका को 15 वर्ष से अधिक पुराने सभी वाहनों को डी-रजिस्टर करने का निर्देश दिया जाएगा, जो नए वाहनों के लिए धन उपलब्ध कराएगा। राज्य सरकार ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को नागपुर शहर के विकास के लिए नागपुर लॉजिस्टिक हब, 1 हजार करोड़ रुपए के बस स्टैंड आधुनिकीकरण और एग्रो कन्वेंशन सेंटर के लिए धन उपलब्ध कराने के लिए विशेष धन्यवाद दिया। मनपा आयुक्त राधाकृष्ण बी. प्रस्तावना में उन्होंने नागपुर शहर में यात्री परिवहन बस सेवा के लिए एक विशेष योजना तैयार की है, जिसके तहत 800 वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों की आवश्यकता है। इनमें से 200 बसें सड़कों पर चलेंगी और इससे प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी। सिटी बस सेवा में शामिल 400 से अधिक बसों का पंजीकरण रद्द किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मोरभवन, हिंगाना आदि बस स्टैंडों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन मनपा के जनसंपर्क अधिकारी मनीष सोनी ने किया जबकि स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय गुलहाणे ने धन्यवाद ज्ञापित किया।