Published On : Mon, Jan 15th, 2018

मनपा शाला में विद्यार्थी छोड़ सब !


नागपुर: मनपा प्रशासन का शिक्षण विभाग की ओर रत्तीभर भी ध्यान नहीं है. इसलिए मनपा शालाओं में दिनोदिन बच्चे कम होने के साथ ही शाला की जमीनों पर अतिक्रमण का सिलसिला बढ़ते ही जा रहा है. इस क्रम में सदर स्थित बिजली नगर मनपा शाला का मुआयना किया तो दंग रह गए. यह शाला गवर्नर कोठी के समीप सदर में स्थित है. शाला परिसर एक एकड़ के आसपास है.

शाला सूत्रों के अनुसार शाला में ६-७ दर्जन बच्चे हैं. वहीं दूसरी ओर एक दर्जन से अधिक शिक्षक हैं. इस शाला परिसर में उपस्थित विद्यार्थी नीचे खेलते मिले, तो शिक्षक वर्ग शाला इमारत के पहले माले पर मजे करते दिखे.

शाला परिसर में कई परिवार रहते हैं, शाला संपत्ति और शाला के बिजली का उपयोग वर्षों से कर रहे हैं. वर्षों से शाला प्रांगण में रहने वाले शाला प्रांगण को अपना आंगन समझ उपयोग कर रहे हैं. शाला का सड़क किनारे का सम्पूर्ण भाग अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है. दोपहर-शाम-रात सूनसान होते ही इस परिसर के बाहरी भाग में नशेड़ी युवाओं को देखा जा सकता हैं.

उल्लेखनीय यह है कि उक्त जानकारियों से स्थानीय नगरसेवक, सम्बंधित ज़ोन सह मनपा अधिकारी वर्ग पूर्णतः अवगत होने के बावजूद उनके कानों पर जूं नहीं रेंगना समझ से परे है.