Published On : Tue, Jul 27th, 2021

शंकर नगर में मनपा प्रशासन के अनदेखी के वजह से फिर एक खेल का मैदान हो रहा है बर्बाद!

मैदान में कचरा संकलन, गंदगी और जलभराव की वजह से इर्द-गिर्द रहने वालों को हो रहा है डेंगू, आम जनता की जान जोखिम में!

प्रभाग 15 के अंतर्गत आने वाले पूर्व शंकर नगर क्षेत्र में दंडीगे लेआउट से लगकर एक खेल मैदान है जिसमें पिछले कई वर्षों से इस क्षेत्र के बच्चे फुटबॉल क्रिकेट एवं अन्य खेल खेलते हैं और अन्य लोग वाकिंग तथा जोगिंग किया करते हैं। पिछले दो-तीन वर्षों से मनपा के सफाई कर्मचारियों द्वारा मैदान के पश्चिम हिस्से में कचरा संकलन किया जा रहा है। सफाई कर्मी छोटी गाड़ियों में कचरा इकट्ठा कर इस मैदान में कचरा जमा करते हैं, दो-तीन दिन बाद कचरे का अंबार लगने पर बड़ी गाड़ी कचरा ले जाती है। उसके बाद भी काफी कचरा बच जाता है और मैदान बिखरा पड़ा रहता है जिसकी वजह से परिसर में काफी गंदगी फैल गई है तथा मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है और परिसर के लोगों को डेंगू हो रहा है और आम जनता की जान जोखिम में पड़ गई है।

स्थिति को और खराब बनाते हुए बिजली विभाग के नियुक्त ठेकेदार द्वारा मैदान के उत्तरी छोर पर अंडरग्राउंड केबल डालने हेतु करीब 6 महीने पहले खुदाई की गई और केबल डालने का काम अत्यंत धीमी गति से किया जो पिछले कुछ महीनों से काम रुका पड़ा है और केबल डालने के लिए खोदे गए गड्ढे से निकला मलबा, तथा उस कार्य के लिए तोड़े गए फुटपाथ का मलबा ठेकेदार ने खेल के मैदान पर जमा कर रखा है साथ ही 15-20 उचे बड़े वायर के 6 बंडल भी 6 महीनों से यहां ला कर रखे है। मैदान के उत्तरी छोर पर किए जा रहे इस काम की वजह से रोड को तोड़ कर बड़ा गड्ढा बनाया हुआ है जिस में बरसात का पानी जमा रहता है। इस खुदाई के मलबे के वजह से बारिश में मैदान से पानी की निकासी पूरी तरह से रुक गई है और थोड़ी भी बरसात आने पर मैदान में पानी जमा होकर तालाब सा दृश्य नजर आता है। इस वजह से पूरे मैदान में कीचड़ हो गया है और गंदगी की वजह से मच्छर और डेंगू का प्रकोप पूरे क्षेत्र में बढ़ गया है। इन समस्याओं के साथ-साथ इस मैदानों पर अवैध पार्किंग, पर्याप्त लाइट ना होने की वजह से असामाजिक तत्वों द्वारा अंधेरे का फायदा उठाकर दारु पीना, तथा मैदान में बने यह सांस्कृतिक सभागृह के कमरों में किया गया अवैध कब्जा इन समस्याओं से नागरिक ग्रस्त है।

प्रभाग 15 के चारों नगरसेवक भाजपा के हैं परंतु भाजपा की मनपा में सप्ताह होते हुए ये प्रभाग पूरी तरह से दूर लक्षित है। इन समस्याओं को लेकर क्षेत्र के नागरिकों ने बार-बार यहां के नगरसेवकों को अवगत करने के बाद भी यहां के नगरसेवक गहरी नींद सोए पड़े हैं।

इन समस्याओं से निजात पाने हेतु शिकायत करने तथा दोषियों पर कार्रवाई करने संबंधी शंकर नगर के निवसियो द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ निवेदन देने हेतु प्रभाग १५ के नागरिकों को साथ लेकर एक प्रतिनिधिमंडल ने राजीव गांधी पंचायती राज संगठन (ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी) के राष्ट्रीय संयोजक एड. अक्षय समर्थ के नेतृत्व में माननीय ऊर्जा मंत्री तथा पालक मंत्री श्री नितिन राउत जी, मनपा आयुक्त श्री बी. राधाकृष्णन, नागपुर मनपा के मेयर श्री दयाशंकर तिवारी, अतिरिक्त मनपा आयुक्त, श्री. राम जोशी व मनपा नेता प्रतिपक्ष श्री. वनवे, धरमपेठ झोन अधिकारी(सहाय्यक आयुक्त) श्री. प्रकाश वराडे के कार्यालय में उपरोक्त विषय को लेकर निवेदन सौंपा।

एड. अक्षय समर्थ के साथ इस प्रतिनिधिमंडल में प्रभाग १५ कांग्रेस के पदाधिकारी श्री प्रमोद नरड, एड. अभय रणदिवे, स्वप्नील समर्थ, श्री रविंद्र भावे, श्री रामप्रसाद चौधरी जी, श्री मूलचंद बैसवारे, श्री आनंद कठाने, श्री सोहन कोकोडे, श्री ज्ञानेश्वर भावे, श्री राजेश शाक्य, अमित समर्थ, शुभम खवशी, आदित्य पुराणिक, पराग गवते इ. उपस्थित थे।