Published On : Fri, Apr 9th, 2021

Corona Vaccine: नागपुर के सेंटर में स्टॉक खत्म, दूसरी डोज़ लेने आए लोग भी लौटे

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन को लेकर विवाद जारी है. कई राज्यों में वैक्सीन की कमी की बात सामने आई है, लेकिन केंद्र सरकार वैक्सीन की कमी से इनकार कर रही है. अब शुक्रवार को नागपुर GMC से एक तस्वीर सामने आई, जहां सेंटर में वैक्सीन खत्म हो गई है और बाहर बोर्ड लगा दिया है कि वैक्सीन उपलब्ध नहीं है.

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन को लेकर विवाद जारी है. कई राज्यों में वैक्सीन की कमी की बात सामने आई है, लेकिन केंद्र सरकार वैक्सीन की कमी से इनकार कर रही है. अब शुक्रवार को नागपुर GMC से एक तस्वीर सामने आई, जहां सेंटर में वैक्सीन खत्म हो गई है और बाहर बोर्ड लगा दिया है कि वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. यहां इसी सेंटर पर वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाने पहुंचे एक व्यक्ति का कहना है कि वो अपनी दूसरी डोज़ लगवाने आए हैं, लेकिन वैक्सीन ही नहीं है. अस्पताल का कहना है कि उन्हें नहीं पता है वैक्सीन कब आएगी.


बता दें कि सिर्फ नागपुर ही नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के कई जिलों में वैक्सीनेशन सेंटर्स पर वैक्सीन की डोज़ खत्म हो गई थी. बीते दिन सतारा, मुंबई समेत आधा दर्जन के करीब जिलों में वैक्सीनेशन का काम रोकना पड़ा था, क्योंकि वैक्सीन का स्टॉक ही खत्म हो गया था.महाराष्ट्र और केंद्र सरकार में जारी है जंग महाराष्ट्र सरकार लगातार केंद्र सरकार से अतिरिक्त वैक्सीन की डोज़ की मांग कर रही है. वहीं, केंद्र की ओर से कहा गया है कि किसी भी राज्य के पास वैक्सीन की कमी नहीं है, कई राज्य ऐसे हैं जिनके पास पुराना स्टॉक बचा हुआ है. शुक्रवार को केंद्र सरकार ने आंकड़ा भी जारी किया, जिसमें बताया गया कि देश में अभी ढाई करोड़ वैक्सीन की डोज़ स्टॉक में है. जबकि करीब दो करोड़ वैक्सीन जल्द मिलने वाली हैं.राहुल गांधी ने भी उठाए सवाल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी शुक्रवार को ट्वीट कर आरोप लगाया कि केंद्र सरकार को वैक्सीनेशन के मामले में पक्षपात नहीं करना चाहिए. राहुल ने अपील की है कि हर किसी को इस लड़ाई को साथ लड़ना है, ऐसे में राज्यों को वैक्सीन मिलनी चाहिए. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी भी लिखी है, जिसमें उन्होंने सात मांग रखी हैं.

महाराष्ट्र के अलावा कई राज्यों ने की है मांग सिर्फ महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि कई अन्य राज्यों ने भी केंद्र के सामने वैक्सीन की मांग की है. ओडिशा में इसी हफ्ते वैक्सीन की कमी के कारण करीब 700 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन रोका गया था, जिसके बाद राज्य सरकार ने केंद्र से अतिरिक्त वैक्सीन मांगी है. ओडिशा की तरह ही छत्तीसगढ़, झारखंड के द्वारा वैक्सीन का स्टॉक जल्द खत्म होने की बात कही है.

शुक्रवार को कोरोना के आंकड़े 24 घंटे में आए केस: 1,31,968 24 घंटे में कुल मौतें: 780 देश में एक्टिव केस: 9,79,608 अबतक हुई मौतें: 1,67,642 कुल केस की संख्या: 1,30,60,542