Published On : Tue, Aug 23rd, 2016

आजादी के लड़ाई के क्रांतिकारक व शहिदों के परिवारों के साथ केंद्र सरकार : केंद्रीय वित्‍त राज्‍यमंत्री गंगवार

Advertisement

Minister Santosh Gangwar in Samadhan Shibir (1)
नागपुर:
‘आज हम आजादी की खुली हवा मे जिन क्रांतिकारक व शहिदों के बलिदान की वजह से सॉंस ले रह है, उन शहिद, क्रांतिकारकों के परिवारों के साथ केंद्र सरकार कटिबद्ध है। उनका अभिवादन करने के लिए ही आज हम नागपुर शहर में आए है ‘ऐसा मत केंद्रीय वित्‍त राज्‍यमंत्री संतोष कुमार गंगवार इन्‍होंने आज व्‍यक्‍त किया। स्‍थानीय हनुमाननगर स्थित ईश्‍वरराव देशमुख शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय में मुख्‍यमंत्री समाधान शिविर का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर वे बोल रहे थे। गंगवारने कारगिल युद्ध में शहिद हुए सीमा सुरक्षा बल के जवान राजेश शाहू के परिवार के साथ भेट की और उनको गृह मंत्रालय कि ओर से दी जानेवाली उचित सहायता करने का भी आश्‍वासन दिया।

प्रधानमंत्री के निदेशानुसार आजादी के पश्‍चात् ७० वे वर्ष में पदार्पण करते हए, आजादी के लड़ाई में अपने प्राण देनेवाले शहिदों का अभिवादन करने हेतु ‘आजादी के ७० साल – याद करो कुर्बानी’ इस कार्यक्रम के अंतर्गत हरेक केंद्रीय मंत्रियों को आजादी के लढाई के ऐतिहासिक स्‍मारक (स्‍थान) को भेट देने साथ ही शहिद-क्रांतिकारकों के परिवारों से मिलकर उन्‍हें आश्‍वस्‍त करने को कहा है।

मुख्‍यमंत्री समाधान शिविर का गंगवार के हाथों उद्धाटन
राज्‍य व केंद्र सरकार की विभिन्‍न योजना व सेवा का लाभ प्राप्‍त करने हेतु ‘आपकी सरकार – आपके घर’ इस उपक्रम के अंतर्गत आयोजित तृतीय ‘मुख्‍यमंत्री समाधान शिविर’ का उद्घाटन स्‍थानीय हनुमाननगर स्थित ईश्‍वरराव देशमुख शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय में केंदीय वित्‍त राज्‍यमंत्री संतोष कुमार गंगवार के हाथों मंगलवार 23 अगस्त 2016 को किया गया। इस समय दक्षिण नागपुर के आमदार सुधाकर कोहले, पश्चिम नागपुर के आमदार सुधाकर देशमुख, महानगरपालिका आयुक्‍त श्रावण हर्डीकर, नागपुर सुधार प्रन्‍यास के सभापति डॉ. दिपक म्‍हैसेकर प्रमुख रूपसे उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Santosh Gangwar (1)
इस अवसर पर गंगवार ने जानकारी दी कि केंद्र सरकार की २८ योजना आधार कार्ड व बँक खातों के साथ संलग्‍न होकर नागपुर शहर में भी वह कार्यान्वित है। वर्ष १९७१ में बँकों का राष्‍टीयीकरण होने के बाद वर्ष २०१६ में सही मायने में बँकों का व्‍यवहार सामान्‍य जनता के विकास में सहभागी हुई है। प्रधानमंत्री ने झिरो बकाया राशि के बँक खाता खोलने की छुट देकर आम आदमी को बॅकिंग प्रणाली में समावेश किया गया। फलस्‍वरूप पहले विगत २ वर्ष में २३ करोड लोगों ने अपना बँक खाता खुलवाया जिसमें २५ प्रतिशत खाता झिरो बकाया राशि के थे।

गंगवार ने यह भी बतलाया कि सामान्‍य जनता की समस्‍याओं का समाधान करना, यह हमारी सरकार के केंद्रस्‍थान में होकर वित्‍त मंत्रालय की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ जनमानस तक पहुँच रहा है।

इस समय, शिविर में विभिन्‍न योजनाओं के संदर्भ में लगाये गए स्‍टॉल्‍स को मंत्रि महोदय ने भेट दी। नागपुर सुधार प्रन्‍यास द्वारा दिये जानेवाले रिलीज लेटर, डिमांड लेटर व तद्संम्‍बधी अन्‍य प्रमाणपत्रों का भी लाभार्थ्यियों को वितरण गंगवार के हाथों किया गया।

Santosh Gangwar
इस कार्यक्रम में आमदार सुधाकर कोहले ने बताया कि आज तक इस प्रकार के विभिन्‍न झोनलस्‍तर के समाधान शिविर से लगभग १५ हजार नागरिकों ने लाभ लिया है। नागरिकों को एक ही छत के नीचे सभी योजनाओं का लाभ प्राप्‍त हों व उनकी समस्‍याओं का समाधान हो, इस उद्देश से समाधान शिविर का आयोजन किया गया है।

इस शिविर में महानगरपालिका के स्‍थायी समिति के सभापती बंडु राउत, मुख्‍यमंत्री कार्यालय की विशेष कार्यकारी अधिकारी आशाताई पठाण, नागपुर सुधार प्रन्‍यास के पदाधिकारी व नागरिक बडी संख्‍या में उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement