Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

    Nagpur City No 1 eNewspaper : Nagpur Today

    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Fri, Sep 18th, 2020

    भारत मे 100 वर्षो के बाद विकराल महामारी कोरोना का आतंक बेहद ही खतरनाक रूप

    देश मे ठीक होने वाले मरीजों का 75 % होने से राहत ।

    नागपुर, पूरे विश्व के सिंधी समाज का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था विश्व सिंधी सेवा संगम का लाइव वेब शो बुधवार को कोविड-19 के बारे में विस्तृत जानकारी हेतु रखा गया।महाराष्ट्र अध्यक्ष प्रताप मोटवानी ने बताया ।कि जेंटलमेन शो पूरे विश्व में 97 देशों और पूरे भारत मे लाखों दर्शकों द्वारा देखा और सराहा जा रहा है।।इस वेब लाइव शो का बेहद प्रभावशाली अंदाज में संचालन विश्व सिंधी सेवा संगम के अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष लायन डॉ राजू मनवानी द्वारा किया जाता है।।अतिथि परिचय डॉ भारती छाबरिया, और अतिथियों का स्वागत संस्थापक दादा गोपाल सजनानी और सुहाना सिंधी पुणे के अध्यक्ष पीताम्बर पीटर ढलवानी द्वारा किया जाता है। शो की टेक्निकल टीम प्रदीप भाई जोधानी के नेतृत्व में कार्य करती है।

    मोटवानी ने बताया बुधवार जेंटलमेन शो में तीन प्रसिद्ध डॉक्टर अतिथि बतौर उपस्तिथ थे महाराष्ट्र मेडिकल कौंसिल के उपाध्यक्ष और थैलेसीमिया सोसाइटी ऑफ सेंट्रल इंडिया के अध्यक्ष डॉ विन्की रुघवानी, नागपुर गोवरमेंट मेडिकल कालेज के अस्सिस्टेंट प्रोफेसर और कोरोना मरीज का इलाज करने वाले कोविड विशेषज्ञ डॉ अतुल राजकोंडवार और आयुर्वेदिक आयुष के सुप्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य डॉ गुरमुख ममतांनी सम्मिलित हुए।

    डॉ भारती छाबरिया ने डॉ विन्की का परिचय देते हुए स्क्रीन पर आमंत्रित किया और डॉ राजू मनवानीजी ने डॉ विन्की से थैलेसीमिया से जुड़े प्रश्न पूछे।डॉ विन्की ने कहा कि शादी करने के पूर्व कुंडली मिलाना जरूरी नही है थैलेसीमिया माइनर की जांच करवाना बेहद जरूरी है।।अगर लड़का और लड़की दोनों थैलेसीमिया माइनर हो तो थैलेसीमिया मेजर बच्चे जन्म लेंगे।जिन्हें महीने में कई बार जिंदगी भर खून देना पड़ता है।।जिससे वह परिवार बेहद ही तकलीफ में आ जाता है।।डॉ विन्की ने कोविड-19 में घर मे होम असोलियेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।।मास्क किस प्रकार का पहिनना चाहिए और कोविड में किस तरह घर मे रह कर ठीक कैसे किया जा सकता है जानकारी दी डॉ रुघवानी ने कोविड में किस तरह मरीज की जांच होती है कितने प्रकार की जांच होती है के बारे में बताया विस्तृत जानकारी मिलने से दर्शक बेहद प्रभावित हुए।।डॉ अतुल राजकोंडवार ने बताया कि 100 वर्षो बाद यह महामारी आयी है।और कम से कम 1 साल यह कोविड महामारी की तकलीफ देश मे जारी रहेगी तब तक सभी ने सुरक्षित रह कर मास्क पहिनना 6 फुट की दूरी रखना और बार बार हाथ धोना जरूरी है। सुखद बात कि भारत मे कोरोना से ठीक होने वालों का 75% प्रतिशत राहतपूर्ण है।

    जब तक किसी का ऑक्सीजन लेवल कम नही होता, इसका इलाज घर मे ही ही सकता है।लोग थोड़ी सी तकलीफ में हॉस्पिटल जाते है जिससे सभी हॉस्पिटल पूरी तरह भर गए है और वास्तविक मरीजो को वह बेड नही मिल पा रहा है।।डॉ अतुल ने बताया कोविड मरीज ए सी का उपयोग नही करे।।विटामिन सी और डी का उपयोग करे जिंक की गोली ले बुखार आने पर पेरेसोटोमोल ले सकते है।अभी 8 महिने में इसका इलाज कैसे करना डॉक्टरों को इसकी जानकारी हो चुकी है।खान पान वेज नान वेज अच्छा पका हुआ खाये प्रतिदिन एक उबला अंडा जरूर खाये। 65 वर्ष से ज्यादा जो शुगर ,बी पी ,हार्ट के मरीज,किडनी लिवर और केंसर मरीजो को विशेष ध्यान देना जरूरी है उनकी इम्युनियटी कम होने से उन्हें यह बीमारी जल्दी पकड़ती है।ऐसे मरीजो का इलाज हॉस्पिटल में जरूरी है।।डॉ गुरमुख ममतांनी ने सुंदर तरीके से बताया कि आयुर्वेदिक में इम्युनिटी बढ़ाने और कोरोना से बचने के लिये और कोरोना के बाद होने वाली कमजोरी और जो शरीर मे साइड इफेक्ट का इलाज आयुर्वेद में संभव है डॉ ममतांनी ने बताया आयुष मंत्रालय द्वारा भी कोरोना में बचाव और इम्युनियटी बढ़ाने के लिए च्यवनप्राश ,आयुर्वेदिक काढा , आयुर्वेदिक दवाइयो के उपयोग को स्वीकृति दी है।

    काढे का उपयोग दिन में 2 बार 3 ग्राम ले सकते है ज्यादा लेने से नुकसान हो सकता हैं।डॉ ममतांनी ने बताया विश्व सिंधी सेवा संगम महाराष्ट्र के अध्यक्ष प्रताप मोटवानी के मार्गदर्शन में यह आयुर्वेदिक काढ़ा पूरे विदर्भ सहित, पूरे देश मे विश्व सिंधी सेवा संगम द्वारा निःशुल्क वितरित किया गया है ।और मोटवानी के द्वारा अनाज व्यापारियो को भी यह निःशुल्क काढ़ा बाँटा गया है जिससे लोगों को बहुत फायदा मिला है।डॉ ममतांनी ने योग करने और खान पान में विशेष ध्यान देने और पंचकर्म पर भी विशेष जोर देकर कहा कि कोरोना से डरे नही और अपनी इम्युनियटी बढ़ाये ।सभी डॉक्टर अतिथियों ने विश्व सिंधी सेवा संगम के महाराष्ट्र अध्यक्ष प्रताप मोटवानी के द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यों की खुलकर सराहना की।।अंत मे तीनो डॉक्टरों का आभार कर प्रताप मोटवानी ने कहा कोरोना में जो डॉक्टरों ने लोगो निस्वार्थ सेवा की है।

    वह ईश्वरीय रूप दिखाया है।।खुद की परवाह किये बिना उन्होंने लोगो को ठीक कर सच्ची मानवता की सेवा की है। मोटवानी ने 50 वे जेंटलमेन शो में प्रभावशाली तरीके से सभी को मंत्रमुग्ध करने वाले विश्व सिंधी सेवा संगम के अन्तराष्ट्रीय अध्यक्ष लायन डॉ राजू मनवानी जिस तरह जेंटलमेन शो का संचालन कर रहे है शो में चार चांद लग गए है।वे शो की जान है।मोटवानी ने कहा जिस तरह के बी सी बिना अमिताभ बच्चन के बिग बॉस बिना सलमान खान के महत्वहीन है उसी तरह दि जेंटलमेन शो बिना डॉ राजू मनवानी के संभव नही।।।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145