Published On : Wed, Feb 18th, 2015

अकोला : 12 वी की परीक्षा देंगें 28 हजार छात्र

examhsc-nagpur
अकोला। आगामी 21 फरवरी से कक्षा 12 वी परीक्षाएं आरंभ हो रही है. जिसके लिए जिले के 70 केंद्रों पर छात्रों की बैठने की व्यवस्था की गई है. कक्ष 12 वीं की परीक्षा आगामी शनिवार 21 फरवरी से आरंभ हो रही है जो 26 मार्च तक चलेगी. इस परीक्षा के लिए कला, वाणिज्य, विज्ञान एवं व्होकेशनल के छात्र जोर शोर से पढाई करने में व्यस्त है. जिले के करीब 28 हजार 411 परीक्षार्थी इस परीक्षा में बैठे है.

परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था से लेकर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के संदर्भ में 16 फरवरी को दक्षता समिति की सभा जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में जिलाधिकारी कार्यालय में एक बैठक संपन्न हुई. जिसमें जिलाधिकारी माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा के लिए उपयुक्त तैयारियों को लेकर चर्चा की गई. परीक्षा के दौरान कई छात्रों के सगेसंबंधी अपने-अपने तरीके से छात्र को उत्तीर्ण करवाने के लिए विभिन्न प्रयास करते है. जिन्हें रोकने के लिए प्रशासन ने कडे कदम उठाते हुए 6 विशेष उडन दस्तों का गठन किया है. निरंतर उपशिक्षाधिकारी माध्यमिक, प्राचार्य जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्था, विशेष महिला उडन दस्ते का भी समावेश होगा. इसके अलावा जिलाधिकारी व शिक्षा मंडल सदस्यों का एक अलग उठन दस्ता, बैठा दल एवं अन्य आवश्यक यंत्रणाएं भी तैयार की गई है. शिक्षाधिकारी माध्यमिक अशोक सोनवणे ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा के दौरान किसी भी छात्र को किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए विभाग में सभी आवश्यक सूचनाएं दी गई है .

7 हजार छात्रों का इजाफा
विगत वर्ष 21 हजार 385 छात्रों ने 12 वीं की परीक्षा दी थी. इस वर्ष 28 हजार 411 छात्र बारहवीं की परीक्षा देंगे. यानि इस वर्ष 7 हजार 26 परीक्षार्थियों का इजाफा हुआ है. उसी के साथ पिछले वर्ष 67 केंद्रों पर छात्रों की बैठने की व्यवस्था की गई थी. इस वर्ष 70 केंद्र परीक्षा के लिए बनाएं गए है. यानि विगत वर्ष के मुकाबले 3 केंद्र की बढोतरी की गई है.