Published On : Fri, May 23rd, 2014

यातायात विभाग की शह पर खुलेआम रेती की अवैध ढुलाई खपरखेड़ा (नागपुर)

Advertisement

traficसावनेर तहसील के रेती घाटों से जमकर हो रही रेती चोरी को लेकर गरमागरमी का माहौल बना हुआ है. सावनेर तहसील के लगभग सभी रेती घाटों से और मध्य प्रदेश से रेती से लदे ओवरलोड ट्रक रोजाना नागपुर आ रहे हैं.

जानकारी के अनुसार रोजाना करीब 100 ट्रक छिंदवाड़ा  मार्ग से नागपुर आते हैं. इन सभी ट्रकों में 7 ब्रास रेती होती है. इनमें से अधिकांश के पास रायल्टी नहीं होती. कुछ लोगों के पास मध्यप्रदेश के रायल्टी होती है और उसमें 3 ब्रास तक लिखा होता है. हर ट्रक में 4 ब्रास रेती अतिरिक्त होती है. ओवरलोड रेती से भरे ट्रकों को नागपुर तक पहुंचने के लिए 5 पुलिस थाने, 2 नाके, एक यातायात विभाग का केंद्र तथा 6 यातायात विभाग के कर्मचारियों के प्वाइंट को पार करना पड.ता है. परंतु इन सभी को प्रति ट्रक 3 से 4 हजार रुपए का बंटवारा होता है इसलिए रोक कर कोई कार्रवाई नहीं की जाती. 1 ब्रास पर राजस्व विभाग 3200 रु. तथा यातायात विभाग इससे ज्यादा जुर्माना वसूल करता है. इस हिसाब से रोजाना नागपुर आ रहे सैकड़ो ट्रकों पर कार्रवाई नहीं होने से राजस्व विभाग और यातायात विभाग को लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है.

स्थानीय जागरूक नागरिक संदीप अग्रवाल के अनुसार  ओवरलोड रेती से भरे ट्रक आते देख कर यातायात पुलिस अनदेखा कर देती है. कुछ किसी तरह का माजरा पांजरा रेलवे क्रासिंग पुलिया के नीचे देखा गया. वहां आधे घंटे में 15 ट्रक गुजरे, पर वहां मौजूद 4 यातायात पुलिस वालों में से किसी ने भी एक भी ट्रक को नहीं रोका.

Advertisement

गुरुवार २३ मई को तड़के 2 से 4 बजे के बीच राजस्व और पुलिस विभाग ने फिल्मी स्टाइल से पीछा कर रेती चुराकर भाग रहे ट्रक क्र. एमएच-31/डीएस-1815 को खापा टी प्वाइंट पर देखा गया. उसे रोकने के निर्देश देने पर वह तेज गति से पारशिवनी की ओर भागा, पर टीम ने उसे करंभाड में पकड लिया. ट्रक को खापा थाने लाकर झिंगाबाई टाकली निवासी ट्रक चालक अरविंद अन्नाजी ठाकरे, नागपुर निवासी चालक अजय सीताराम ठाकुर के खिलाफ रेती चुराकर भागने और सरकारी काम में बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया. कुछ देर बाद खापा से गुजर रहे ट्रक क्र. एम. एच. 40/वाई 2915 को पकड़ा  गया. उसके पास मध्यप्रदेश की रायल्टी थी. इसमें 2 ब्रास रेती अतिरिक्त थी. उससे 6400 रु. जुर्माना वसूला गया. इसके पूर्व रात 10 बजे वारेगांव रेती घाट से ट्रक क्र. एम. एच. 31/6911 को पकड़ा  गया. उसके चालक अशफाक शेख महबूब पर कार्रवाई की गई.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

Advertisement
Advertisementss
Advertisement
Advertisement
Advertisement