Published On : Thu, Aug 28th, 2014

मोहपा नगर पालिका के सार्वजनिक शौचालय में पानी और लाइट की समस्या


क्या नए नगराध्यक्ष निकालेंगे समस्याओं का हल?

मोहपा (नागपुर)

मोहपा नगर पालिका ने कुछ सालों पहले मोहपा के गलबर्डी क्षेत्र के प्रभाग क्र.3 में महीलाओं के लिए सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किया था. लेकिन यहां एक भी लाइट की व्यवस्था नहीं है. शौचालय गांव के बाहर खुमारी रोड पर कुछ ही दुरी पर है. रोड पर आखरी लाइट शौचालय से काफी दूर है. महिला दिन में तो पानी ले जाकर शौचालय का उपयोग करती है लेकिन रात के समय खुले में बैठने को मजबूर है. महिलाऐं सालों से शौचालय में पानी और लाइट की सुविधा की आस लगाए हुए है.

इस क्षेत्र में ज्यादा तर लोगों के घरों में शौचालय नहीं होने से महिलाओं को सार्वजानिक शौचालय का उपयोग करना पड़ता है. पुरूषों के लिए तो शौचालय का निर्माण ही नहीं किया गया है और किसी भी नगराध्यक्ष ने महिलाओं के शौचालय की समस्याओं का निवारण नहीं किया ऐसे में नए नगराध्यक्ष के कार्यकाल में क्या होगा यह प्रश्न वार्ड की महिलाओं के मन में उठ रहा है.

शौचालय का निर्माण करते समय 2 पानी के टंकी का निर्माण किया गया था. टंकी में पानी भरा जाता है लेकिन टाका रस्ते के समीप होने के कारण जानवर पानी पी लेते है. शौचालय के भीतर का टाका फुट गया है जिससे पानी नहीं रहता. इस वजह से शौच के लिए जाने के लिए महिलाओं को घर से पानी ले जाना पड़ता है. शौचालय में पानी और लाइट की समस्या दूर करना जरुरी है. नगर पालिका की नई सरकार यह प्रश्न कब और कैसे सुलझाती है इसकी ओर नागरिकों का ध्यान है.

File pic

File pic