Published On : Wed, Jul 16th, 2014

चंद्रपुर : 31 जुलाई के पूर्व किसान राष्ट्रीय फसल बीमा के लिए भरें आवेदन


चंद्रपुर

Dhote
आने वाली 31 जुलाई से पहले राष्ट्रीय फसल बीमा योजना में जिले के किसान सम्मिलित हों ऐसा आव्हान चंद्रपुर जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के अध्यक्ष शेखर धोटे ने किया है. राष्ट्रीय कृषि फसल बीमा योजना खरीफ फसल 2014 के लिए चंद्रपुर जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक चंद्रपुर द्वारा लागु की गई है खरीप हंगाम सन 2013-2014 के बीच के जो कर्जदार किसान व बगैर कर्जदार किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

वैसे इस जिले में किसानों के लिए यह फसल वीमा योजना शासन की ओर से कुछ प्रमाण में मंजुर की गई है. उलेखनीय है कि इस वर्ष बारिश ना के बराबर होने से जो किसान परेशानी में हैं उन किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ मिल सकता है. इस बीमा योजना में शामिल होने वाले अल्प और अत्याल्प भूमिधारक किसानों को बीमे के हप्तो में दी जाने वाली राशी में 10 प्रतिशत का अनुदान दिया जायेगा.

वैसे जिन किसानो का बाढ़, भूस्खलन, ओलावृष्टि और स्थानीय आपदा के कारण नुकसान हुआ है उनका व्यक्तिगत स्तर पर भारतीय बीमा कंपनी की ओर से पंचनामा कर उनके नुकसान का मूल्यांकन किया जाएगा. इसके लिए स्थानीय आपदा योजना में सहभागी किसानों को अपनी नुकसान ग्रस्त फसल की पूरी जानकारी उसके कारण व प्रमाणपत्र 48 घंटो के अंतर्गत भारतीय कृषि बीमा कंपनी को देना होगा. जिले में चालू वर्ष की वर्षा की स्थिति ध्यान में रख कर किसानो द्वारा की गई बुआई फसल का बीमा हफ्ता 31 जुलाई के पूर्व नजदीक की बैंक की शाखा में भरना जरुरी है जिससे फसल बीमा योजना का लाभ किसानो को मिल सके यह आवाहन शेखर धोटे की ओर से किया गया है.