Published On : Tue, May 6th, 2014

गोंदिया : चाकु की नोक पर गोंदिया मेंं महिला के साथ गैंगरेप


घर में अकेली देख पांच युवको ने लुटी अस्मत

गोंदिया

gang rape
संपुर्ण देश में महिलाओं की सुरक्षा का प्रश्न गहमाता जा रहा है. परंतु इस समस्या का अब तक कोई भी कारगर उपाय नही निकाला गया है. दो वर्ष पुर्व हुए दिल्ली के निर्भया कांड की पुनरावृत्ती प्रतिदिन होना, समाज ही नही संपुर्ण देश को शर्मसार करने का कार्य कर रही है. परंतु वर्तमान में चुनाव के रंग में डुबे राजनैतिक दल तथा प्रशासन को इस बात से विशेष सरोकार नही है की समाज में क्या घटित हो रहा है. आज का समाज कहां जा रहा है, आधुनिकता की दुहाई देने वाले समाज में प्रतिदिन बलात्कार जैसी घटनाए समाचार पत्रों एवं न्युज चैनलो की सुर्खिया होना समाज के पतन का सुचक है.

दिल्ली में हुए दुष्कर्म से गोंदिया शहर भी अछुता नही रहा है शहर की कानून व्यवस्था पर यह घटना प्रश्र निर्माण कर रही है. शहर में महिलाओं तथा युवतीयों के साथ छेड़छाड़ होना तो आम बात है परंतु एैसे दुष्कर्म प्रशासन की निष्क्रीयता को बयां कर रहे है. गोंदिया शहर थानांतर्गत आनेवाले वाजपेई वार्ड (पोस्टमेन चौक) के गौतमनगर शारदा मंदिर परिसर के पास रहने वाली महिला के साथ 5 आरोपीयों बारी-बारी बलात्कार किया. यह घटना दि. ४ तथा ५ मई की मध्यरात्री के दर यान घटित हुई जब उक्त महिला घर पर अकेली थी. आरोपीयो ने महिला को अकेली देख चाकु की नोक पर दुष्कर्म किया. दुष्कर्म करने के पश्चात आरोपीयो द्वारा घर पर रखे नगदी ३ हजार रूपये व घटना के संबंध में किसी को भी जानकारी देने पर जान से मारने की धमकी देकर फरार हो गए. परंतु अपनी जान की परवाह न कर महिला ने घटना की जानकारी अपने बेटे को दी, जिसके पश्चात ५ मई को उक्त मामले को लेकर महिला शहर थाने में पहुची. शिकायत के 5 घंटे के भितर ही पुलिस ने दो टिमें तैयार कर शहर के अलग-अलग इलाकों में दबिश देकर सभी आरोपीयों को गिर तार करने में सफलता प्राप्त की है. पुलिस सुत्रों से मिली प्राप्त जानकारी के अनुसार 4 मई की देर रात 1 बजे से लेकर 3 बजे के दौरान महिला घर पर अकेली थी. महिला के दोनो बच्चे शादी समारोह में बाहर गये हुये थे. आरोपीयो द्वारा महिला के घर का दरवाजा ठोकने पर महिला ने दरवाजा खोला. आरोपी सुरज उर्फ स्टिल नूरपती बोरजारे उम्र (20) हाथ पर चाकु लेकर उसके घर में प्रवेश कर महिला को धमकाया. इसी बीच अन्य 4 आरोपीयों ने उसके घर में प्रवेश कर चाकु की नोक पर महिला की अस्मत तार तार कर दी.

पुलिस द्वारा आरोपी सुरज उर्फ स्टिल नूरपती बोरजारे उम्र (20) अकबर इस्माईल शेख उम्र (32) ओमेंद्र चरणदास टेंभुर्णेकर उम्र (30) मुकेश विनोद तांडेकर उम्र (22) तथा आकाश दिलीप टेंभेकर उम्र (19) के खिलाफ गैंगरेप का मामला दर्ज करवाया. शिकायत के आधार पर पुलिस ने सभी आरोपीयों के खिलाफ अपराध क्रमांक७८/१४ भादवि ३७६(ड), ३९५, ३२३, ५०६ के तहत मामला दर्ज कर लिया है. उक्त कार्यवाही जिला पुलिस अधिकक्षक डॉ. दिलीप झलके के मार्गदर्शन में तथा उपविभागीय पुलिस अधिकारी अशोक नखाते तथा थाना प्रभारी अविनाश कालदाते की सजगता से हुई है. इस मामले में अरोपीयो को १५ मई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.

महिला सुरक्षा को लेकर कितने संवेदनशिल है जनप्रतिनिधी
देश में महिला सुरक्षा वर्तमान में देश का सबसे ज्वलंत मुद्दा बना हुआ है. परंतु राष्ट्रीय स्तर पर नेताओ के बेतुके बयान से अपराधियो के हौसले बुलंद होते दिखाई दे रहे है. बलात्कार जैसी घटनाओ को मामुली या केवल गल्ती बताना ही अपराधियो के हौसले बुलंद करना है. वर्तमान में राजनेता चुनावी मैदान को मारने के लिये बलाक्तार जैसी घटनाओ पर नरम होने की बात भी करते है. आम इंसान एैसे माहौल में अपने आप को किस प्रकार से समाज की गतिविधीयो से रोक पाएगा यह चिंतनीय है. इसके पुर्व भी शहर में ८ माह पहले सामुहिक बलात्कार की घटना हो चुकी है. परंतु एैसे अपराधो पर पुलिस द्वारा किस प्रकार की कार्यवाही की जाती है इस पर सभी की नजरे बनी हुई है.