Published On : Mon, Apr 14th, 2014

खामगांव: मानधन आवंटन में भेदभाव, कहीं कम, कहीं ज्यादा


खामगांव
 – बुलढाणा लोकसभा चुनाब क्षेत्र में 10 अप्रैल को जिले के कुल 1 हजार 991 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। जिले के 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रो के मतदान केंद्रों पर नियुक्त सरकारी कर्मियों के मानधन आवंटन में भेदभाव तथा मानधन कम होने से कर्मचारियों में नाराजगी दिखाई दे रही है।

जिले के 1 हजार 991 मतदान केन्दों के लिए 1 हजार 991 दस्ते तयार किए गए थे। एक मतदान केंद्र के दस्ते में एक मतदान केंद्र अधिकारी और तीन मतदान केंद्र कर्मियों की नियुक्ती की गई थी। 1200 से ज्यादा मतदान वाली जगह के मतदान केंद्र पर एक अतिरिक्त कर्मी की नियुक्ती की गई थी। यह प्रक्रिया पुरी करनेवाले इन कर्मियों को दिए गए मानधन में भेदभाव होने की बात सामने आई है। बुलढाणा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में काम करनेवाले मतदान केंद्र अधिकारी को प्रति व्यक्ती 1500 रूपए मानधन दिया गया और अन्य कर्मियों को 1200 रुपए और पुलिस कर्मियों को 800 रूपए मानधन दिया गया। जबकी चिखली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केंद्र अधिकारी को 1775 रूपये और मतदान कर्मियों को 1225 पुलिस कर्मियों को ५०० रुपए दिए गए। सिंदखेडराज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के केंद्र प्रमुख को 1050 रुपए अन्य कर्मियों को 750 रूपए और पुलिस कर्मियों को केवल २५० रुपए, मेहकर विधानसभा के केंद्र  प्रमुख को 1350 रुपए, कर्मियों को 1050 रुपए और पुलिस कर्मियों को 650 रुपए दिए गए है।

खामगांव विधानसभा क्षेत्र के केंद्र अधिकारी को 1500 रूपए, अन्य कर्मियों को 1200 रूपए और पुलिस कर्मियों को 600 रुपए मानधन दिया गया। जलगाव जामोड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के केंद्र अधिकारी को 1350 रूपए, कर्मियों को 1050 रुपए और पुलिस कर्मियों को 800 रुपए मानधन दिया गया। बुलढाणा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुछ कर्मियों को मानधन कम मिलने से उनमें नाराजगी दिखाई दे रही है।

सिंदरखेडराजा के कर्मियों के बिना वजह काटे गए पैसे

सिंदरखेडराजा के निर्वाचन क्ष्रेत्र में खाने का इंतजाम प्रशासन की ओर से किया गया था। कुछ कर्मी ८ अप्रैल की शाम सिंदरखेडराजा पहुंचे लेकिन खाना नहीं खाया। १० अप्रैल को चुनाव ख़त्म होने के बाद सभी कर्मी अपनी चुनाव पेटिया जमा कर घर वापस लौटे। इन कर्मियों के भी बिना खाना खाए पैसे काटने की जानकारी मिली है।

कम मानधन देने में सिंदरखेडराजा अव्वल है। चुनाव का काम ईमानदारी से करनेवाले कर्मियों को मानधन देने में सिंदरखेडराजा निर्वाचन क्षेत्र अव्वल रहा।

Pic-8