Published On : Wed, Sep 3rd, 2014

कोराडी : नवरात्र उत्सव में किसी भी व्यक्ति से हो सकती है पुछताछ – एस.डी.ओ.चंद्रकांत बोरकर


Koradi Navratri
कोराडी

अश्विन नवरात्र महोत्सव में आनेवाले भक्तगणों के अलावा अन्य नागरिकों से भी पुलिस प्रशासन पुछताछ कर सकती है. सुरक्षा के लिहाज़ से यह कदम उठाया जा रहा है. सर्वे क्र.164 और 165 मिलिट्री विभाग के अधीन जो जमीन थी उस का मामला मुंबई उच्च न्यायालय नागपूर खंडपीठ ने ख़ारिज किया. जिससे यह जगह संस्था के पास है. इस जगह पर सायकल स्टैंड को कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर दिया जाएगा ऐसी जानकारी उपविभागीय अधिकारी चंद्रकांत बोरकर ने दी है. उन्होंने सोमवार को महाजनको के विश्राम गृह में नवरात्र महोत्सव की समीक्षा बैठक को संबोधित किया. इस बैठक में श्री महालक्ष्मी जगदंबा संस्थान के अध्यक्ष वि. चंद्रशेखर बावनकुले और संस्था के सभी विश्वस्त कोराडी, कोराडी अौषणिक विजकेंद्र के अधिकारी, कोराडी पुलिस स्टेशन पुलिस निरीक्षक महल्ले उपस्थित थे.

राजनैतिक बैनर को मंजूरी नहीं
प्राप्त जानकारी के अनुसार, एस.डी.ओ. ने मौदा ग्रामपंचायत कोराडी ने तैयार किये नवरात्र महोत्सव के नक़्शे को मान्यता दी है. इस दौरान वि. चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा, दस दिवसीय प्रोग्राम के दरमियान कोराडी मंदिर परिसर में कोई भी राजनैतिक व्यक्ति का फोटो अथवा कट आउट लगाने की मंजूरी नहीं मिलेंगी. केवल एस.डी.ओ. ने मंजूर किये अति आवश्यक सेवाधारकों को पासेस दिए जाएंगे. उन पासेस पर वही व्यक्ति आना-जाना कर सकते है. पुलिस द्वारा निर्देशित वी.आई.पी. गेट से ही प्रवेश की मंजूरी दी है. वि.बावनकुले ने आगे कहा की 10 दिन सभी पुलिस वर्गो की डयूटी शिफ्ट के अनुसार रखी जायेगी और सुरक्षा गार्ड को योग्य प्रशिक्षण दिया जायेगा. पुलिस भी गार्ड को साथ में लेकर काम करेगे.

अन्य सुविधाऐं
राष्ट्रिय महामार्ग क्र. 69 पर नागपूर मनपा चुंगी नाका से कोलार नदी तक  एन.एच.ए.आई. की ओर से स्ट्रीट लाइट लगाये है. कनेक्शन और सप्लाय देने की जिम्मेदारी महाजेनको को दी है. मुख्य प्रवेश द्वार के पास दुपहिया पार्किंग और खापरखेड़ा मार्ग पर चौपहिया वाहन की पार्किंग होगी. पार्किंग की जगह रेट बोर्ड लगाया जायेगा. नांदा-कोराडी मार्ग एल एण्ड टी कंपनी द्वारा मरम्मत की जाएगी. इस मार्ग पर और मंदिर परिसर में उच्च शक्ति ट्रान्सफार्मर लगाये जाने के आदेश दिए है. कोराडी ग्राम द्वारा 2 पानी के टैंकर और 10 जलप्याऊ लगाये जायेगे. महादुला न.पं की ओर से 05 जलप्याऊ की व्यवस्था करेगी. मंदिर के 30 मीटर परिसर में स्वच्छ्ता करने के लिये 30 सफाई कर्मचारी की टिम नियुक्त की गयी. मंदिर परिसर में 10 मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था की गयी. देवी परिसर में लाउड स्पीकर की व्यवस्था खुद श्री जगदंबा संस्थान करेगा. 48 सी सी टीवी कैमरे, 06 मेटल डिटेक्टर संस्थान की ओर से लगाये जायेगे. पुलिस मित्रों को मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. 10 ऊंचे टावर लाइट मंदिर क्षेत्र में और 10 ऊंचे टावर लाइट पुरे परिसर में पार्किंग तक लगाये जायेगे.

कोराडी-खापरखेड़ा अौषणिक बिजली केंद्र की ओर से 2 फायर ब्रिगेड के वाहनों की व्यवस्था की गयी है. कोराडी देवी मंदिर परिसर के बाहर महाप्रसाद और पानी वितरण की व्यवस्था के लिए मंजूरी दी जाएगी. जिन सेवाभावी संस्था को पानीपूर्ति के लिए स्टाल लगाने है उन्हें एस.डी.ओ. से मंजूरी लेनी होगी. इस बैठक में श्री महालक्ष्मी जगदंबा संस्था के सचिव केशवराव फुलझले, सरपंच बापू बिरखेड़े, महादुला न.पं अध्यक्ष कांचन कुथे, नगर उपाध्यक्ष राजेश रंगारी, रामबाबू तोड़वाल,विश्वस्थ दयाराम तङस्कर तथा ग्रामपंचायत सदस्य उपस्थित थे.