Published On : Mon, Aug 4th, 2014

काटोल : राज्य क्रीड़ा स्पर्धाएं 5 अगस्त से


फुटबॉल से होगी स्पर्धाओं की शुरुआत


काटोल

महाराष्ट्र राज्य शालेय खेल, क्रीड़ा स्पर्धा संचालनालय पुणे द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली स्पर्धाओं का टाइम-टेबल आॅनलाइन जारी कर दिया गया है. पहले यह टाइम-टेबल हर जिला-स्तर पर घोषित किया जाता था. वर्ष 2014-15 के लिए होने वाली स्पर्धाओं में कुछ नए खेलों का भी समावेश किया गया है. स्पर्धाएं कुल 69 खेलों के लिए कराई जाएंगी. क्रीड़ा स्पर्धाएं कल 5 अगस्त से प्रारंभ होंगी.

इन स्पर्धाओं में स्कूली स्तर पर 14, 17 और 19 आयु-समूह के लिए विभिन्न स्पर्धाएं आयोजित की जाती हैं. अलावा इसके महिला और ग्रामीण पायका स्पर्धा भी अलग-अलग होती हैं. टाइम-टेबल में जिला स्तर और मनपा स्तर पर स्पर्धाएं, उनके स्थल और दिन-तारीख सब दिया गया है.

5 मैदानों पर एक साथ स्पर्धाएं
5 अगस्त को पहली स्पर्धा होगी फुटबॉल की. सुब्रतो मुखर्जी कप फुटबॉल स्पर्धा किदवई हाईस्कूल टेका नाका, बिशप कॉटन स्कूल, रेलवे ग्राउंड अजनी, सेंट उर्सूला गर्ल्स हाईस्कूल और रब्बानी हाईस्कूल कामठी में खेली जाएगी. जिले में अनेक स्कूलों की टीमें 14 और 17 वर्ष आयु समूह में भारी मात्रा में फुटबॉल स्पर्धा में भाग लेती हैं. शालेय फुटबॉल स्पर्धा 20 अगस्त से इन्हीं पांचों मैदानों में होगी.

सितंबर महीने में अनेक स्पर्धाएं
थ्रो बॉल और बॉस्केट बॉल स्पर्धाएं 12 अगस्त से होंगी और 21 तथा 22 अगस्त को चेस खेला जाएगा. जूडो स्पर्धा 19 से 21 अगस्त तक और जम्परोप एवं वुडबॉल स्पर्धा 28 से 30 अगस्त होगी. सितंबर महीने में वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, क्रिकेट, हैंडबॉल, जलतरण, बैडमिंटन, योगासन जैसी स्पर्धाएं कराई जाएंगी.


राष्ट्रीय स्तर के लिए खिलाड़ियों का चयन
जिला क्रीड़ा अधिकारी संतान ने बताया कि जिलास्तर पर प्रतियोगिताएं होने के बाद विभागीय स्तर पर स्पर्धाएं खेली जाएंगी. इसका विजेता व्यक्ति अथवा टीम राज्य स्तर पर खेल सकेगी. इसी स्पर्धा में से राष्ट्रीय स्तर पर स्पर्धाओं के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जा सकेगा.

Representational pic

Representational pic