Published On : Fri, Aug 29th, 2014

उमरखेड़ (यवतमाल) : आखिर सरपंचों का आंदोलन सफल, पारनाइक गए


शर्मा बने नए उपविभागीय अधिकारी


उमरखेड़

आखिर सरपंच संगठन के आंदोलन को सफलता मिल ही गई. सरपंचों सहित सभी से अपमानजनक व्यवहार करने वाले राजस्व विभाग के उपविभागीय अधिकारी राजेश पारनाइक का तबादला कर दिया गया है. उनके स्थान पर ए. आर. शर्मा को नियुक्त किया गया है. याद रहे, सरपंच संगठन ने पारनाइक को हटाने की मांग को लेकर 11 दिनों तक भूख हड़ताल की थी.

अपर्याप्त बारिश के कारण खरीफ के मौसम में की गई बुआई नष्ट हो गई है. उसके बाद हल्की बारिश होने के कारण किसानों ने दोबारा-तिबारा बुआई की. मौसम की बेरुखी का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ा. किसान हताश, परेशान हो गया. यह स्थिति न सिर्फ उमरखेड़ में है, बल्कि इस विधानसभा क्षेत्र में शामिल महागांव तालुका में भी है.
इस संकट में किसानों को सरकार से कुछ मदद दिलाने की दृष्टि से सरपंच संगठन आगे आया और तत्कालीन उपविभागीय अधिकारी राजेश पारनाइक को ज्ञापन देने पहुंचा. मगर उन्हें अपमानित कर भगा दिया गया. वैसे भी पारनाइक के खिलाफ शिकायतों की कमी नहीं थी. वे उनसे मिलने आने वाले किसी भी व्यक्ति का अपमान कर देते थे.
इसी के विरोध में सरपंच संगठन ने आंदोलन आरंभ किया. 163 ग्राम पंचायतों के सरपंच, उपसरपंचों ने आंदोलन में हिस्सा लिया. राजनीतिक दलों ने भी आंदोलन का समर्थन किया. आखिर सरकार ने इनकी सुनी और पारनाइक को यहां से हटा दिया. सरपंच संगठन के उमरखेड़ तालुकाध्यक्ष गजानन कदम, महागांव तालुकाध्यक्ष राजीनकर, अर्जुन जाधव, राजेश नलावडे, गुलाब सूर्यवंशी आदि ने प्रशासन का आभार माना है.

File pic

File pic