Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Jan 30th, 2021

    Video : सरकार की गलत नीतियों के कारण देश की अर्थव्यवस्था हुई ख़राब : विशाल मुत्तेमवार

    नागपुर– एक फरवरी को संसद में वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश किया जाने वाला है. दो हिस्सों में चलने वाला बजट सत्र 8 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र पहला चरण आज से 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. कोरोना के कारण देश के इकॉनमी को काफी नुक्सान पहुंचा है. कई सेक्टर ऐसे है, जहांपर ज्यादा से ज्यादा राहत देने की जरुरत है.बजट 2021 पर महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव विशाल मुत्तेमवार ने अपनी राय रखते हुए कहा की पिछले साल जिस तरह देश में कोरोना महामारी आयी, इससे अब देश को काफी चुनौतियो का सामना करना पड़ रहा है. हमारे देश की अर्थव्यवस्था केवल कोविड के कारण खराब नहीं हुई, अगर आप उसके पिछले साल का इकोनॉमी सर्वे देखेंगे और बजट के आकड़े देखेंगे तो पाएंगे कि जीएसटी के प्रोजेक्शन में जो किया गया था की सरकार इतना कलेक्ट करेगी, जो टार्गेट्स सरकार ने सेट किए थे, वो उस वर्ष भी वो कलेक्ट नहीं कर पाए. अब सरकार इस वर्ष कोविड का नाम लेकर कहेगी की इसके कारण अर्थव्यवस्था खराब हुई. लेकिन ऐसा नहीं है.

    सरकार की पहले से ही गलत नीतियां रही है. नोटबंदी से ही. सरकार ने केंद्रीकृत बैंकों से अपने दोस्तों के अरबों रुपए माफ़ करवाए, तो कुछ ऐसे थे जैसे विजय माल्या, निरव् मोदी इनसे पैसे वसूल ही नहीं कर पाई सरकार. उद्योगपतियों के कर्ज माफ करने की वजह से बैंक व्यवस्था खतरे में आ गई, इसके चलते देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा नुक्सान पहुंचा है. विशाल मुत्तेमवार ने कहा की कांग्रेस पार्टी ने हर बार सरकार से कहा है की अर्थव्यवस्था दो पहियों पर चलती है एक फॉर्मल इकॉनमी और एक इनफॉर्मल इकॉनमी. भाजपा सरकार जब से आयी है, उसने इनफॉर्मल इकॉनमी को सबसे ज्यादा चोट पहुंचाई है. उन्होंने कहा की यह लोग अभी तक समझ ही नहीं पाए है कि इनफॉर्मल इकॉनमी ही रोजगार पैदा करती है. इनफॉर्मल सेक्टर में छोटे लोग और एमएसएमई में ही रोजगार ज्यादा होते है. फॉर्मल सेक्टर में केवल 8 से 10 प्रतिशत ही रोजगार मिल पाता है.

    मुत्तेमवार ने कहा की नोटबंदी कितना बड़ा सरकार का गलत फैसला था, यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है, दुनियाभर के अर्थशास्त्री विशेषज्ञों ने कहा था की यह गलत निर्णय है, इस निर्णय से देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुक्सान हुआ है. हमारे देश में अगर देखा जाए तो कोई वैश्विक आपदा नहीं थी , लेकिन सरकार की गलत नीतियों के कारण देश की अर्थव्यवस्था खराब हुई है. हमने कई बार कहा की इनफॉर्मल सेक्टर को आप बूस्ट कीजिये.


    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145