Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Aug 18th, 2018

    वरिष्ठ पत्रकार एस.एन. विनोद ने सँभाली नागपुर टुडे के ‘एडिटर एन चीफ़’ की जिम्मेदारी

    नागपुर: देश भर के कई अख़बारों और टीवी चैनलों की प्रारंभिक ज़ोरदार और अहम सम्पादकीय ज़िम्मेदारी निभाने के बाद अब वरिष्ठ पत्रकार और सम्पादक एस.एन. विनोद ने अब नागपुर के युवाओं की धड़कन बन चुके नागपुर टुडे की कमान सम्हाल ली है. वे नागपुर टुडे के एडिटर एन चीफ़ के तौर पर भूमिका निभाएँगे. अब वे नागपुर टुडे के युवा पत्रकारों और न्यूज़ रूम को और प्रगल्भित करेंगे.

    मीडिया क्षेत्र में विनोदजी के सम्पादकीय और पत्रकारिता का लोहा माना जाता है. वे हमेशा पत्रकारिता के मूल्यों की रक्षा करते हुए जनमानस की समस्याओं को प्राथमिकता के साथ रखते हैं.

    विनोदजी बीते 57 वर्षों से विभिन्न मीडिया घरानों में संपादक पद की जिम्मेदारियों को निभाते आ रहे हैं. नागपुर में बीते 30 वर्षों से अपनी लेखनी से पत्रकारिता जगत को समृद्ध किया.

    मीडिया जगत में अच्छी प्रतिभाओं को आगे लाने वाले विनोदजी बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से प्रकाशित होनेवाले प्रखर अख़बार प्रभात खबर के संस्थापक संपादक रह चुके हैं.

    इसके बाद प्रदेश की उपराजधानी नागपुर में हिन्दी समाचार पत्रों में सबसे प्रतिष्ठित अख़बार लोकमत समाचार के सबसे पहले संपादक रह चुके हैं. इसके बाद नागपुर और भोपाल से प्रकाशित होनेवाले अख़बार नवभारत के संपादक की भूमिका निभाई. साथ ही जनवाद और देशोन्नति में समूह संपादक के रूप में दाइत्व निभा चुके हैं. इसके अलावा टीवी समाचार चैनलों में साधना और न्यूज़ एक्सप्रेस में भी समूह संपादक रह चुके हैं. यही नहीं इंडिया न्यूज़ चैनल के भी वे पहले संपादक रह चुके हैं.

    विनोदजी को देश में सबसे कम उम्र में हिन्दी समाचार जगत में संपादक बनने का गौरव भी प्राप्त है. यहां ग़ौर करना जरूरी है कि उनके समकालीन अंग्रजी समाचारों की दुनिया में एमजे अकबर ही ऐसे समकक्ष हैं जो मात्र उम्र के 23वें वर्ष में सम्पादक बने थे. वहीं विनोदजी 20 वर्ष की अल्पायु में ही बिहार से ब्रॉडशीट में प्रकाशित होनेवाले अख़बार ‘स्वतंत्रता’ के संपादक के रूप में अपने संपादकीय सफर की शुरुआत 1अगस्त,1961 को की थी. बता दें यह वह दौर था जब पत्रकारिता जगत में बिहार को बिग बी के तौर पर देखा जाता था. यही वजह है कि एक पुस्तक ‘बिहार में पत्रकारिता का इतिहास’ में एस.एन. विनोद की पत्रकारिता के सफर का पूरा अध्याय मिल जाता है. अब नागपुर टुडे का यह सौभाग्य है कि उन्होंने इस तेज़ी के साथ आगे बढ़ते और सबसे लोकप्रिय न्यूज़ वेब पोर्टल के मार्गदर्शक की भूमिका सँभाली है. ज़ाहिर है उनके नेतृत्व में पाठकों को भी पत्रकारिता का पैनापन और गहराई का आनंद और विश्वस्नीय खबरें निरंतर पढ़ने मिलेंगीं.


    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145