| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Thu, Dec 24th, 2020

    UK से लौटे नागपुर के शख्स में हो सकता है कोरोना का नया स्ट्रेन

    नागपुर: यूके में मिले कोरोना वायरस के नए रूप ने शायद भारत में भी दस्तक दे दी है। डॉक्टरों को शक है कि नागपुर के एक 28 वर्षीय शख्स में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन हो सकते हैं। नागपुर मेडिकल कॉलेज के मुताबिक, यह शख्स 15 दिसंबर को कोरोना संक्रमित पाया गया था और संभव है कि यह वायरस का नया रूप हो।

    नागपुर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के सुप्रीनेटेंडेंट डॉक्टर अविनाश गवांडे के मुताबिक, यह शख्स 29 नवंबर को ब्रिटेन से भारत लौटा था। एयरपोर्ट पर इस शख्स का कोरोना टेस्ट भी हुआ लेकिन उस समय रिपोर्ट नेगेटिव आई।

    रिपोर्ट नेगेटिव आने के कुछ दिन बाद दिखे लक्षण

    डॉक्टर अविनाश ने बताया, ‘सात दिन बाद इस शख्स को कोरोना के कुछ लक्षण महसूस हुआ और उसकी सूंघने की क्षमता भी चली गई थी। इसके बाद नंदनवन पब्लिक हेल्थ क्लिनिक में शख्स का दोबारा कोरोना टेस्ट कराया गया और 15 दिसंबर को उसका रैपिड ऐंटिजन टेस्ट हुआ। इस शख्स का परिवार भी कोरोना वायरस संक्रमित हो गया है।’

    उनके मुताबिक, यह परिवार इस दौरान महाराष्ट्र के गोंडिया गया था। 22 दिसंबर को यह शख्स अस्पातल में भर्ती हुआ। इसके बाद शख्स के दो सैंपल लिए गए। इनमें से एक को RT-PCR टेस्ट के लिए भेजा गया और दूसरा सैंपल आगे की जांच के लिए पुणे भेजा गया।

    हालांकि, नागपुर के म्यूनिसिपल कमिश्नर के मुताबिक, फाइनल रिपोर्ट आने तक यह पुष्टि नहीं की जा सकती कि मरीज में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन है या नहीं।

    मरीज को अस्पताल के अलग वॉर्ड में रखा गया है

    नागपपुर म्यूनिसिपल कमिश्नर बी. राधाकृष्णन ने बताया, ’28 वर्षीय कोविड संक्रमित मरीज को नागपुर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के अलग वॉर्ड में भर्ती किया गया है। पुणे से रिपोर्ट आने के बाद ही यह कहा जा सकता है कि मरीज में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित हुआ या पुराने से।’

    बता दें कि भारत ने फिलहाल 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ाने रद्द कर दी हैं। 20 दिसंबर को ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने यह जानकारी दी थी कि यूके में कोरोना वायरस का नया रूप मिला है।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145