| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Thu, Dec 10th, 2020
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नितिन गडकरी आज करेंगे सोन नदी पर कोइलवर में बने नए पुल का उद्घाटन

    नागपुर: भोजपुर के लोगों की चिर प्रतिक्षित मांग गुरुवार को पूरी हो जाएगी. जिले में सोन नदी पर बने कोइलवर के नए बने सिक्स लेन पुल का 10 दिसंबर को उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा किया जाएगा. गडकरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सिक्स लेन पुल का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुख्य अतिथि के रूप में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे.

    उद्घाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, अश्विनी चौबे, वीके सिंह, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय, विप कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह सहित कई मंत्री और विधायक मौजूद रहेंगे. इस पुल के खुल जाने से 2 करोड़ लोगों को जाम से राहत मिलने की उम्‍मीद है. 6 लेन कोइलवर पुल का सिर्फ तीन लेन गुरुवार से शुरू होगा. बाकी के तीन लेन कुछ दिनों के बाद खोले जाएंगे. नए 6 लेन पुल की लंबाई 1526 मीटर है जो 266 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है.

    जाम से मिलेगी राहत
    इस पुल के खुल जाने से पटना से बिहटा के रास्ते भोजपुर, सारण जाने वाले लोगों को बड़ी राहत पहुंचेगी. कोइलवर के पुराना अब्दुल बारी पुल पर हमेशा जाम रहने के कारण लोगों को भारी फजीहत उठानी पड़ती थी. लोग घंटों जाम में रहने को मजबूर रहते थे. अरवल से पुराने पुल पर मरम्मत का कार्य चलने के कारण भी पुल पर हमेशा जाम लगा रहता है.

    इन जिलों के लोगों को होगा फायदा
    पुल पर यातायात शुरू होने से दक्षिण और मध्य बिहार के पटना, आरा, बक्सर, छपरा के बीच यातायात सुगम होगा. पुल के खुल जाने से निर्माण सामग्री बालू, गिट्टी आदि की ढुलाई में सुविधा होगी. प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्‍ठ नारायण सिंह का नामाकरण की चर्चा

    नाम को लेकर चर्चा
    कोइलवर में बने नए पुल का अभी तक नामकरण नहीं हुआ है. चर्चा है कि बिहार के प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम पर इसका नामकऱण करने की तैयारी चल रही है. प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह भोजपुर के ही रहने वाले थे, जिन्होंने बिहार का नाम दुनिया में रोशन किया था.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145