| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Thu, Dec 24th, 2020
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नितिन गडकरी बोले- 1 जनवरी से सभी वाहनों के लिए फास्‍टैग अनिवार्य

    केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज गुरुवार को ऐलान किया कि 1 जनवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए फास्‍टैग (FASTag) को अनिवार्य किया जा रहा है. उनका कहना है कि यह यात्रियों के लिए उपयोगी है क्योंकि उन्हें नकद भुगतान, समय की बचत और ईंधन के लिए टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी.

    केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 1 जनवरी से हर वाहनों पर फास्टैग (FASTags) लगाना अनिवार्य कर दिया है. अगर आप 1 जनवरी से अपनी कार या बड़े वाहनों पर बिना फास्‍टैग लगवाए नेशनल हाईवे टोल प्‍लाजा पर पहुंचते हैं तो इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

    भरना होगा दोगुना टोल
    फास्‍टैग के बिना अगर आप टोल प्‍लाजा पर फास्टैग वाली लेन से गुजरते हैं तो दोगुना टोल भरना होगा. टोल प्लाजा पर एक ऐसी भी लेन होगी जो बिना फास्टैग वाले वाहनों के लिए होगी और उस लेन से गुजरने पर सामान्य टोल ही वसूला जाएगा. फास्‍टैग सिर्फ नेशनल हाईवे (NH) के लिए है. अगर आप स्‍टेट हाईवे के टोल से गुजरते हैं तो यह काम नहीं करेगा.

    फास्‍टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) पर आधारित एक टैग है जो गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगेगा. वाहनों पर लगा यह फास्‍टैग इलेक्ट्रॉनिक तरह से पढ़ा जाता है. आसान भाषा में समझें तो टोल प्‍लाजा पर लगे कैमरे इसे स्‍कैन कर सकेंगे और रकम अपने आप कट जाएगी. फिर टोल का फाटक खुल जाएगा और इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. यह प्रक्रिया चंद सेकेंड में पूरी हो जाएगी.

    फास्‍टैग को ऑनलाइन पेमेंट मोड से मोबाइल की तरह रिचार्ज करा सकते हैं. इसके अलावा फास्‍टैग को My FASTag ऐप या नेटबैंकिंग के जरिए भी रिचार्ज कराया जा सकता है.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145