| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Jan 23rd, 2021

    यह विकास है या लूट : पहले ही महंगाई से त्रस्त नागरिकों पर अब पेट्रोल डीजल की मार

     

    नागपुर– सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज बढ़ोतरी हुई है. आज डीजल की कीमत में 18 से 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई है तो वहीं पेट्रोल की भी 22 से 25 पैसे तक कीमत बढ़ी हैं. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. नागपुर में भी पेट्रोल के दाम 92.13 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 81.3 रुपए हो चुकी है.

    पहले ही महंगाई से त्रस्त नागरिकों पर अब पेट्रोल डीजल की मार

    देश में इसी साल कोरोना जैसी महामारी आयी. जिसके कारण देश के सभी शहरों में हजारों की तादाद में लाखों लोग बेरोजगार हो गए. लॉकडाउन खुले हुए अभी कुछ ही महीने हुए है. ऐसे में लगातार बढ़ रही महंगाई और पेट्रोल और डीजल के दामों से नागरिकों को और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. डीजल के दाम बढ़ने के कारण उपयोग की वस्तुएं और खाने पीने के सामानो के रेट में भी बढ़ोत्तरी होगी. जिसका सीधा असर मध्यम और गरीब लोगों पर होगा.

    जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत

    आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है.

    शहर डीजल पेट्रोल
    दिल्ली – 75.88 85.70
    कोलकाता- 79.48 87.11
    मुंबई – 82.66 92.28
    चेन्नई – 81.14 88.29
    नागपुर – 81.3 92.13

    (पेट्रोल-डीजल की कीमत प्रति रुपये लीटर में है।)

    प्रतिदिन छह बजे बदलती है कीमत

    बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

    इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं. पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145